Jamtara News: लोक चेतना युवा मंच ने किया तकनीकी पहल

लोक चेतना युवा मंच, फतेहपुर (जे.टी.डी.एस.) के द्वारा तकनीकी पहल


ग्राम समाचार फतेहपुर:

गुरुवार को दिनारी और पथराबाद गांव , पंचायत - आसनबेड़िया में लोक चेतना युवा मंच, फतेहपुर  ( जे.टी.डी.एस.) के कर्मीगण , कृषि विशेषज्ञ और T.S.A. (PRADAN ) के द्वारा लाइन विधि और कोनो वीडर का प्रशिक्षण गांव स्तर पर  दिया गया। 

लोक चेतना युवा मंच फतेहपुर ( जे.टी.डी.एस.) के कर्मीगण  कृषि विशेषज्ञ , सामुदायिक सुत्रधार (C.F.) और T.S.A. (PRADAN ) के द्वारा लाइन विधि और कोनो वीडर का प्रशिक्षण लगातार 5 पंचायत के 59 गांवों में अभी भी सक्रिय रूप से चल रहा है , इसके पहले सभी सामुदायिक सुत्रधार,कम्युनिटी रिसोर्स पर्सन (C.R.P. ) और कृषि मित्र (K.M. ) को खरीफ फसल, दलहन फसल और सब्जियों का तकनिकी विधि से खेती करने का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा चूका है। तत्पश्चात सभी C.R.P. और K.M. अपने-अपने गांवों में  किसानो को तकनिकी विधि से खेती करने का प्रशिक्षण दे रहे हैं और किसानों में भी तकनिकी पद्धति से खेती करने की उत्त्सुकता को देखा गया।

  किसानों ने प्रशिछण प्राप्त करने के बाद  धान , अरहर , करेली , मक्का इन सभी फसलों को लाइन विधि से खेती कर रहे हैं और दूसरे किसानों को भी इस पद्धति के फायदे की जानकारी देकर लाइन विधि से खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, गांव के कुछ किसानों से पता चला कि पिछले वर्ष भी लाइन विधि से खेती करने और पौधा -पौधा की दुरी सही रहने से उत्पादन , पारंपरिक पद्धति की अपेछा तकनिकी पद्धति से खेती करने पर अधिक मात्रा में प्राप्त हुआ, इसलिए किसान इस वर्ष भी लाइन विधि से खेती कर रहे हैं और किसानों ने तकनिकी पद्धति को खुशीपूर्वक अपनाकर  धान , मक्का , अरहर , करेली का खेती लाइन विधि से सक्रिय रूप से कर रहे हैं|

किसान धान की खेती लाइन विधि से करने पर कोनो वीडर की मदत से घास की निकाई - क़ुराई कर रहे है, क्यूंकि कोनो वीडर से निकाई - क़ुराई करने से मिटटी की पलटवार और घास की निकाई में कम मेहनत लगती है और समय भी कम लगता है, तथा उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है।



शान्ति गोपाल महतो, ग्राम समाचार फतेहपुर (जामताड़ा) 

Share on Google Plus

Editor - विवेक, जामताड़ा (झारखंड).

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें