Rewari News : गांव माजरा में कड़े संघर्ष लंबे इंतजार के बाद एम्स निर्माण का रास्ता साफ हुआ : राव इंद्रजीत

रेवाडी, 29 जुलाई। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि कड़े संघर्ष लंबे इंतजार के बाद अब जिला रेवाड़ी के गांव माजरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है और अब शीघ्र ही इस इलाके का मैं एम्स बनने का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि एम्स निर्माण के लिए आवश्यक 228 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी जिसे गांव के लोगों ने इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए उदारता से भूमि उपलब्ध कराई इसके लिए उन्होंने ग्रामवासियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया तथा कहा कि गांव के लोगों ने इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की महत्वता को समझते हुए आगे बढक़र भूमि उपलब्ध कराई, अब चूंकि एम्स के लिए पर्याप्त भूमि लोगों द्वारा दी जा चुकी है तो अब इसके बनने में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रह गई। 



उन्होंने आगे बताया कि पिछले काफी समय से गांव के लोगों द्वारा जमीन देने के ऐवज में मुआवजे को लेकर सरकार से गतिरोध पैदा हो गया था, ग्रामीण लोगों की मांग थी कि उन्हें 50 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा मिलना चाहिए और इसके लिए लोगों ने संघर्ष भी किया और 50 लाख रूपये एकड़ के हिसाब से किसान अपनी जिद पर अड़ गए। इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने किसानों के साथ सम्पर्क कर रेवाड़ी स्थित उनके निजी निवास पर किसानों को आमंत्रित किया और मुआवजे का गतिरोध समाप्त कर इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के बारे में समझाया तथा विचार-विमर्श उपरांत किसान इस बात पर सहमत हुए कि उन्हें 50 लाख की बजाए 40 लाख रुपए का मुआवजे लेने पर किसानों ने सहमति जताई। तत्पश्चात एम्स के लिए आवश्यक भूमि किसानों द्वारा दी गई इसके लिए भी उन्होंने ग्राम वासियों का दिल से आभार व्यक्त किया तथा उन्होंने आशा व्यक्त की अब एम्स निर्माण में इसी प्रकार की कोई अड़चन नहीं आएगी और शीघ्र ही इस इलाके का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा 228 एकड़ जमीन अपलोड कर क्षेत्र के लोगों ने सरहनीय कार्य किया है केंद्रीय मंत्री ने कहा जमीन राज्य सरकार ने देनी है व केंद्र सरकार ने इसका निर्माण करवाना है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education