Rewari News : किसानो ने मनाया "सम्पूर्ण क्रांति दिवस" मंत्री राव इंद्रजीत आवास के बाहर कृषि कानूनों की प्रतिया जलाई 



केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि कानूनो को शनिवार को एक वर्ष पूरा हो गया है जिसके विरोधस्वरूप किसानो ने शनिवार को सम्पूर्ण क्रांति दिवस मनाया। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर समेत जगह-जगह किसानो ने रोष प्रदर्शन कर कानून वापस लेने की मांग की। रेवाड़ी में भी किसान संगठनों की और से कृषि कानूनों के विरोध में जोरदार प्रदर्शन कर कृषि कानूनों की प्रतिया जलाई गई। रेवाड़ी में भारतीय किसान यूनियन और जय किसान आंदोलन संगठन ने संयुक्त रूप से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के आवास के बाहर जमकर प्रदर्शन और नारेबाजी की। यहाँ किसान संगठनों ने तीनो कृषि कानूनों को काले कानून बताते हुए इन्हे रद्द करने की मांग की। भाकियू जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में बड़ी संख्या में किसान केंद्रीय राज्यमंत्री आवास के बाहर इकठ्ठा हुए। किसानो को बड़ी संख्या में आता देख डीएसपी मोहम्मद जमाल  एसएचओ रणसिंह ने मंत्री आवास की और जाने वाले रास्ते पर बैरिकेड्स लगा दिए और पुलिस तैनात कर दी गई। यहाँ किसान संगठनों ने जमकर प्रदर्शन करते हुए स्थानीय सांसद और मंत्री राव इंद्रजीत के खिलाफ नारेबाजी करते हुए खरी खोटी सुनाई। यहाँ किसान मंत्री  बाहर कृषि कानूनों की प्रतिया जलाने पर अड़ गए लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे जाने से रोक लिया। जिसके बाद किसानो ने मंत्री आवास के बाहर ही कुछ दूरी पर प्रतिया जलाई। किसानो ने केंद्र की मोदी सरकार और सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत पर जमकर निशाना साधा। किसान नेता समय सिंह ने कहा कि छह महीने से किसान बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे है और यहाँ से जन प्रतिनिधि जिन्हे चुनकर संसद में भेजा है वो एक बार भी किसानो के बीच नहीं आये। यहां किसानो ने सीधे तौर पर कृषि कानूनों के लिए जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्हें ललकारा किसानो ने मंत्री राव इंद्रजीत को "मौनी बाबा" बताया । 




आल इंडिया सँयुक्त किसान संघर्ष मोर्चे के आह्वान पर जिला रेवाड़ी किसान सँयुक्त संघर्ष समन्वय समिति घटक संगठनों भारतीय किसान यूनियन(चढूनी)के जिला प्रधान समय सिंह, महिला जिला प्रधान लक्ष्मी लिसाना,जय किसान आंदोलन रेवाड़ी जिला प्रधान मास्टर धर्मसिंह,दिल्ली देहात जय किसान आंदोलन के प्रधान भाई राजीव यादव, आम आदमी पार्टी रेवाड़ी जिले के संगठन अध्यक्ष कुलदीप भारद्वाज के सँयुक्त नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा एक वर्ष पूर्व आज ही के दिन किसानों के ऊपर थोपे गए तीन काले किसान कानूनो के विरुद्ध आज सैंकड़ो किसानों ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के रामपुरा हाउस रेवाड़ी कैम्प कार्यालय के बाहर भारी पुलिस बल तैनाती के बीच शांतिपूर्वक किसान समर्थित जोरदार नारे लगाते हुए तथाकथित तीनो काले कृषि कानूनो की प्रतियां जलाकर अपना पुरजोर ऐतिहासिक विरोध दर्ज किया तथा बी जे पी सांसद और केंद्रीय मंत्री को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपनी पार्टी की केंद्र सरकार पर इन तीनों काले कृषि कानूनो को वापिस लेने के लिए किसानों की औचित्यपूर्ण इन सही मांगो का आगे आकर किसानों का समर्थन करके इन तीनो काले (कॉरपोरेट घरानों को समर्थित) कृषि कानूनो को तुरंत निरस्त करने, और एम एस पी को  कानूनी जामा पहनाने का पूरा दबाव बनाए । 
 
इस अवसर पर जिला प्रधान समय सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय रेवाड़ी निवासी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह रामपुरा घराने की हमेशा से सम्पूर्ण पुश्तैनी राजनीति की धुरी रेवाड़ी के किसान परिवार ही रहे है जिनके वोट बैंक से पिछले 17 वर्षों से भी अधिक दिल्ली की सत्ता का सुख भोग रहे है। महिला जिला प्रधान लक्ष्मी लिसाना ने कहा कि देश की आजादी के बाद इतिहास में पहली बार रेवाड़ी के किसानों ने रामपुरा हाउस की राजनीति को अपनी मुट्ठी बांधकर ललकारा है उन्होंने आगे कहा कि अब समय आ गया है कि ऐसे किसान विरोधी पूंजीवादी राजनेताओ की राजनीति को उखाड़ फेकना है। जय किसान आंदोलन दिल्ली देहात के जिला प्रभारी राजीव यादव ने कहा कि आज देश भर में दिल्ली बॉर्डर पर गत छ माह से चल रहे ऐतिहासिक किसान आंदोलन ने केंद्र की निरंकुश हठधर्मी बी जे पी सरकार को बता दिया है कि सरकार की किसान विरोधी दमनकारी नीतियों को बिल्कुल भी बरदाश्त नही किया जाएगा,और आगे आने वाले किसी भी चुनाव में किसानों-मजदूरों द्वारा खुला आमने-सामने का विरोध कर पश्चिमी बंगाल जैसी दुर्गति करने का पूरा प्रयास किया जावेगा ।
आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने भी आंदोलनकारी किसानों के" "सम्पूर्ण क्रांति दिवस" को एक ऐतिहासिक दिवस बताते हुए देश के अन्नदाताओं की जायज मांगो का खुला समर्थन करते हुए तीनो काले कृषि कानून निरस्त किये जाने तक अपना खुला समर्थन जारी रखने का संकल्प दोहराया ।
भाकियू के जिला उप प्रधान कुलदीप सिंह भुड़पुर एवम जय किसान आंदोलन जिला संयोजक मास्टर धर्मसिंह ने भी किसानों के  लंबे समय से चल रहे ऐतिहासिक आंदोलन को जीतने तक लड़ते रहने की अपील करते हुए आंदोलन में शहीद हुए किसानों को याद करते हुए अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि देश की अगली संसद में किसानों का प्रबल प्रतिनिधित्व होना जरूरी हो गया है । आज के इस कार्यकर्म में भाकियू से कोसली ब्लाक के जिला प्रधान सवाचन्द नम्बरदार, कुलदीप सिंह भुड़पुर, जय किसान आंदोलन के मास्टर धर्मसिंह, पृथ्वीसिंह, राजपाल यादव, सतपाल चौधरी, आम आदमी पार्टी के विजयसिंह बीकानेर कपडावाला, राजेश बिठवाना आदि सैकड़ो किसानों ने भाग लिया और काले कृषि कानूनो की प्रति या जलाई ।

बीजेपी सरकार द्वारा ठीक एक साल पहले किसानों पर थोपे गए तीन काले कृषि कानूनों के विरोध में सनसिटी स्थित जिला कार्यालय के सामने आज इनेलो जिला प्रधान डॉ राजपाल यादव के नेतृत्व में इनेलो रेवाड़ी के पदाधिकारियो ने तीन काले कृषि कानूनों की प्रतिलिपि जलाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया व सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। जिला प्रधान डॉ राजपाल यादव ने कहा कि एक साल पहले आज के दिन बीजेपी सरकार  तीन कृषि  कानून लाई थी जिसका देश के तमाम किसान संगठनों ने विरोध जताया2था और इन कृषि कानूनों को वापिस लेने की मांग की थी। लेकिन सरकार ने उनकी कोई सुनवाई नही की । बीजेपी सरकार के अड़ियल रवैये के कारण देश लाखो किसानों ने लगातार प्रदर्शन करते हुए सरकार को चेताया उसके बाद भी सरकार गूँगी बहरी बनी रही। किसानों ने  सरकार को हर तरीक़े से बताया कि ये कानून किसी भी प्रकार किसानों के हित में नही है ये कानून पूजीपतियों को सीधा सीधा फायदा पहुँचाने वाले हैं इसके कारण किसान बर्बाद हो जाएंगे। डॉ राजपाल यादव में कहा कि छह महीने से ज्यादा समय से किसान दिल्ली के चारो पर सिर्फ इस माँग को लेकर बैठे है कि तीन काले कानून निरस्त हो व स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कर एमएसपी को कानून बनाया जाए। लेकिन सरकार ने किसानों की मांगों को अनदेखा किया जिसके फलस्वरूप आज कृषि कानूनों को एक साल पूरा होने पर उनकी प्रतिया जलाकर अपना विरोध जताया।इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट रजवन्त डहीनवाल, किसान सेल जिला संयोजकसुमेर सिंह बनिपुर, महिला प्रधान कमला शर्मा, शहरी प्रधान वरूण गाँधी, कर्मचारी सेल संयोजक बी डी यादव, किसान सेल प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद शर्मा बावल, राजेश शर्मा बिठवाना, गोकल चंद कारोली, जसवंत शाहपुर, एडवोकेट सतीश यादव मीरपुर, कैलाश सैनी, नरेश बोहरा, जितेन्द्र देशवाल, विकास कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

                                           

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें