expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने वीसी के माध्यम से कोविड संक्रमण के बारे में जानकारी ली

रेवाड़ी, 21 मई। केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना महामारी के साथ-साथ ब्लैक फंगस के उपचार के लिए भी आवश्यक कदम उठाएं जाएं।



केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह आज वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से रेवाडी जिला की कोविड संक्रमण को लेकर किए जा रहे आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे। वीसी में रोहतक सांसद डॉ अरविन्द शर्मा, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, विधायक चिरंजीव राव, डीसी यशेन्द्र सिंह, सीएमओ व अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।
केन्द्रीय मंत्री ने वैक्सीन के बारे में बताया कि भारत सरकार ने को-शील्ड के लिए 7 व को-वैक्सीन के लिए 5 कंपनियों को वैक्सीन उत्पादन के लिए मंजूरी दे दी है, इससे अब 50 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन हो जाएगा तथा अक्टूबर तक देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि इससे पहले केवल 2 कंपनियां ही वैक्सीन तैयार कर रही थी। राव ने कहा कि आक्सीजन के भंडार के लिए व्यवस्था की जाएं ताकि आक्सीजन का स्टोर किया जा सकें। केन्द्रीय मंत्री ने कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव की मांग पर कोसली नागरिक अस्पताल के लिए इंसाफ मंच की तरफ से एक एम्बुलैंस देने की घोषणा भी की।


राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि रेवाडी में वेंटिलेटर चलाने व पैरा मैडिकल स्टॉफ के लिए नल्हड़ मैडिकल कॉलेज के फाईनल ईयर के विद्यार्थियों को लगाने के लिए कहा ताकि स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी न रहे।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने वीसी में बताया कि मेडिकल स्टॉफ की पूर्ति के लिए सीएमओ प्रपोजल बनाकर दें ताकि आउटसोर्सिंग के माध्यम से स्टॉफ लगाकर पूर्ति की जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह व उनके द्वारा दी गई राशि का अभी तक प्रयोग नहीं किया है। स्वास्थ्य विभाग इस राशि का सदुपयोग लोगों के स्वास्थ्य के लिए करें, इससे बाईपैप या जिस उपकरण की जरूरत हो खरीदे जाएं। वैक्सीन के स्लॉट के बारे में उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात की गई है तथा अब वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट नजदीक की पीएचसी या सीएचसी में मिलने लगेगा।
कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने वीसी में बताया कि टीकाकरण के लिए सैकण्ड में स्लॉट फुल हो जाता है। वैक्सीन के रजिस्टे्रशन में सुधार लाने की जरूरत है ताकि आमजन को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि हल्का कोसली के नागरिक अस्पताल कोसली में स्थाई रूप से कोई एम्बुलैंस नहीं है, उसकी व्यवस्था की जाएं।
रोहतक सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने सीएचसी, पीएचसी लेवल पर भी ऑक्सीजन कन्संट्रेटर लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के कार्य में नजर रखें ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने नागरिक अस्पताल कोसली के लिए एक एम्बुलैंस देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक देश में वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा होगी तथा सभी का टीकाकरण हो जाएगा।
विधायक रेवाडी चिरंजीव राव ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज सही समय पर लग जाएं, ऐसी व्यवस्था की जाएं।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने वीसी में केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह को बताया कि रेवाडी जिला में आपके प्रयास से ऑक्सीजन की मात्रा 3एमटी से बढक़र 10एमटी हो गई है तथा जिला में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन भंडार के लिए 37 एमटी अग्रवाल रिफिल, 20 एमटी स्टार रिफिल, 20 एमटी दिल्ली रोड पर तथा 6.5 एमटी नागरिक अस्पताल रेवाडी में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन भंडार के लिए 100 एमटी की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि मानवता के नाम पर राजस्थान को भी रेवाडी से ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है। वैक्सीनेशन के बारे में उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार स्वयं पॉजिटिव हो गए थे, इसलिए इस कार्य में कुछ कठिनाई आई थी लेकिन अब इसे ठीक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए जो आईसीएमआर की गाईडलाइन है उसका अनुसरण किया जा रहा है।
सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेवाडी में किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।
वीसी में नगर परिषद रेवाडी की चेयरपर्सन पूनम यादव, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल सहित अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें