Rewari News : ICDS के प्रशिक्षु अधिकारियों ने सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी ली

रेवाड़ी, 5 मार्च। इंडियन डिफेंस एकाउंट सर्विस (आईडीएएस) के पांच प्रशिक्षु अधिकारियों ने जिला में सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी ली और अधिकारियों से विचार विमर्श किया। इंडियन डिफेंस एकाउंट सर्विस के ये प्रशिक्षु अधिकारी जिला में तीन दिवसीय प्रवास कार्यक्रम के तहत आए हुए है। प्रशिक्षु अधिकारियों में आईडीएएस नीलैश गायकवाड़, आईडीएएस शुभम कुमार, आइपी एंड टीएएफएस सविता गोत्याल, आइपी एंड टीएएफएस रजनीकांत चिलुमुला, आइपी एंड टीएएफएस प्रथिमा कंडेला शामिल है। प्रशिक्षु अधिकारियों ने जिला के राजकीय प्राथमिक स्कूल ढालियावास का भ्रमण किया और स्कूली बच्चों में शिक्षण के परिणाम की भी जानकारी ली। इससे पहले प्रशिक्षु अधिकारियों ने उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन करने तथा सरकारी सेवा में कामकाज के बारे में जानकारी ली। नागरिकों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देने बारे भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षु अधिकारियों ने जिला में नागरिकों को प्रशासन द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ के बारे में भी प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षु अधिकारियों ने जिला के गांव बालियर खुर्द में मास्टर काशीराम के फार्म हाउस व खेत में मछली पालन, मशरूम, देशी गाय, कडक़नाथ मुर्गे, ऑर्गेनिक खेती के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।



प्रशिक्षु अधिकारियों ने उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व अन्य अधिकारियों का आभार जताया। इसके अलावा प्रशिक्षु अधिकारियों ने अंत्योदय सरल केन्द्र व सीएससी केंद्रों का भी निरीक्षण किया। इन केंद्रों में जनता को दी जा रही योजनाओं व सेवाओं की जानकारी ली। इन केंद्रों के द्वारा सरकार की योजनाओं के लाभ कैसे नागरिकों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें कैसे सरल बनाया जा सकता है, इस पर विचार विमर्श किया। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान बारे जानकारी ली। सीएमओ डॉ सुशील माही ने बताया कि पीएनडीटी एक्ट के तहत जिला में गठित कमेटी द्वारा सूचना के आधार पर लिंग जांच करने वाले केंद्रों पर छापेमारी की जाती है। इस कमेटी में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य व पुलिस विभाग के कर्मचारी शामिल होते हैं। जिला में इस बारे अनेक सफल छापेमारी की गई है। जिला में सफल छापेमारी का परिणाम रहा है कि यहां पर लिंगानुपात में काफी सुधार देखा गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी संगीता यादव ने बताया कि जिला में ऐसे गांवों की पहचान की गई है जिनमें लिंगानुपात कम है, ऐसे गांवों में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है। लोगों की मानसिकता में काफी परिवर्तन आया है और लोग बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में अपना अपेक्षित सहयोग दे रहे हैं। इसके अलावा प्रशिक्षुओं ने वन स्टॉप सैंटर, सीएससी सैंटर का भी निरीक्षण किया। प्रशिक्षु टीम के सदस्यों ने उपायुक्त यशेन्द्र सिंह से भी मुलाकात की और जिला में चल रही फ्लैगशिप कार्यक्रमों की स्थिति और उनमें आ रही कठिनाइयों के निस्तारण बारे सुझाव दिए। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, सीएमजीजीए डॉ मृदुला सूद, सौम्या गुप्ता, तहसीलदार रेवाडी प्रदीप देशवाल भी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें