Rewari News : तहसीलों में डीड के पंजीकरण के लिए ‘तत्काल डीड-अपॉइंटमेंट सेवा’ की एक नई विशेष शुरुआत : DC

रेवाड़ी, 30 मार्च। प्रदेश सरकार ने अपनी आधुनिकीकृत तहसीलों में डीड के पंजीकरण के लिए ‘तत्काल डीड-अपॉइंटमेंट सेवा’ की एक नई विशेष शुरुआत की है। इस सेवा के चालू होने से अब प्रदेश के नागरिकों को अपनी संपत्ति को तत्काल आधार पर पंजीकृत करवाने की सुविधा प्राप्त होगी।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सेवा के तहत लोगों के लिए तत्काल आधार पर डीड रेजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट लेने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस सेवा का उपयोग करके आवेदक ई-चालान के रूप में 25000 रुपये के तत्काल शुल्क का भुगतान करके डीड पंजीकरण के लिए ऑनलाइन तत्काल अपॉइंटमेंट ले सकता है। तत्काल अपॉइंटमेंट केवल पंजीकरण के दिन प्रात: 8 बजे से बुक की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील में 100 सामान्य अपॉइंटमेंट स्लॉट के अलावा 10 अपॉइंटमेंट स्लॉट तत्काल सेवा के लिए आरक्षित किये गये हैं।

डीसी ने बताया कि आवेदक को  egrashry.nic.in     पोर्टल पर जाना होगा और पे तत्काल अपॉइंटमेंट सर्विस चार्ज के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सिस्टम द्वारा पूछे गए विवरण दर्ज करने होंगे और ऑनलाइन नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि का उपयोग करके 25000 रुपये की राशि का भुगतान करने उपरांत ई-चालान बनेगा। इसके बाद  jamabandi.nic.in  पोर्टल पर जाकर डीड अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। यह पोर्टल अपॉइंटमेंट का प्रकार पूछेगा अर्थात सामान्य या तत्काल। आवेदक को तत्काल का चयन करना होगा और ई-चालान का विवरण दर्ज करना होगा। इसके उपरांत आवेदक को अपॉइंटमेंट बुकिंग को पूरा करने के लिए संपत्ति और पार्टियों का विवरण दर्ज करना होगा। अपॉइंटमेंट की सफल बुकिंग पर आवेदक को मोबाइल पर एसएमएस मिलेगा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें