expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Banka News: होली एवं शबे बरात को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का संयुक्त बैठक, डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

 ग्राम समाचार, बांका। आज दिनांक 26.03.2021 को जिला पदाधिकारी, बांका एवं पुलिस अधीक्षक, बांका के द्वारा समाहरणालय सभागार, बांका में होली एवं शब-ए-बरात को लेकर संयुक्त बिफ्रिंग किया गया। जिला पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि इस बार होलिका के दिन ही शब-ए-बरात है। इसलिए विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरतना अनिवार्य है। 



इस बार कोविड-19 के बाद बड़ा त्यौहार होने जा रहा है। विगत कुछ दिनों में जिस तरह से कोविड-19 का प्रभाव बढ़ा है बांका जिले में 03 केश पाॅजेटिव पाये गये है। इस कारण भी सतर्कता बरतना आवश्यक है। कोविड -19 के मद्येनजर होली मिलन समारोह सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया जायेगा। यह बात आम जनो तक स्पष्ट होनी चाहिए। पुलिस अधीक्षक, बांका के द्वारा बताया गया कि दिनांक 28.03.2021 के शाम में होलिका दहन है उसी रात  में शब-ए-बरात मनाया जाना है। सभी थाना प्रभारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अचलाधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि होलिका दहन का समय एवं शब-ए-बरात एक ही समय न हो। साथ ही होलिका दहन स्थल की सूची अवश्य तैयार कर लेंगे। माननीय मुख्यमंत्री, बिहार के द्वारा दिनांक 25.03.2021 को विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधि व्यवस्था को लेकर के समीक्षा बैठक की गई थी। इस बात की गंभीरता को देखते हुए सावधान एवं अलर्ट रहने की आवश्यकता है। पूरे क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे । 



सभी थाना प्रभारियों के गाड़ी में लाउडीस्पीकर लगा हुआ है जिसके माध्यम से कोविड-19 के प्रभार को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर होली समारोह नहीं मनाने के बारे में प्रचार-प्रसार करेंगे। साथ ही डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगायी गयी है। होली पर्व के अवसर पर निकाले जाने वाले झूमटा जुलूस के मार्गों, विवादित, मस्जिद के निकट से निकाले जाने वाले जुलूस मार्ग पर निगरानी एवं सतर्कता बरती  जानी है। होली पर्व में प्रायः देखा जाता है कि डीजे पर शरारती व्यक्तियों द्वारा असलील गीतो को बजाया जाता है इसलिए डीजे पर पूर्णरूपेण प्रतिबंध लगाया गया है और उसे जप्त करने का निर्देश सभी थाना प्रभारी को दिया गया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि होली दहन स्थल एवं कब्रस्तिान वाले मार्गों में चोकीदार के साथ शांति समिति के सदस्य को डयूटी पर तैनात करेंगे। शसस्त्र बल एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति होलिका दहन से लेकर होली के एक दिन बाद तक गई है। जहाँ सम्प्रदायिक घटना की संभावना हो वहाॅ दोनों पक्षों पर निष्पक्ष रूप से धारा 107 की अधीन निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना है। जिले में फायर सर्विस, चिकित्सा दल, एम्बुलेंस, दंगा निरोधक दस्ता, क्वीक रिस्पोंस टीम सभी को तैयार स्थिति में रहने का निर्देश दिया गया है। मद्य निषेध एवं शराब पर विशेष निगरानी रखने का निदेश दिया गया है। खास कर झारखंड बाॅर्डर सीमा के थानों को विशेष सतर्कता बरतने का निदेश दिया गया । साथ ही उत्पाद अधीक्षक, बांका को रजौन, धोरैया, बाराहाट, बौंसी एवं अमरपुर में लगातार भ्रमण कर अवैध शराब की बिक्री की छापामारी एवं सघन धड पकड अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इसी प्रकार अरूण मिश्र अधीक्षक उत्पाद बेलहर, कटोरिया, चांदन, फुल्लीडुमर, बांका एवं शंभुगंज प्रखंड में लगातार भ्रमण कर अवैध शराब की बिक्री की छापामारी एवं सघन धड पकड़ अभियान चलाने का निदेश दिया गया है तथा विभिन्न चेक पोस्टों के साथ -साथ सम्पूर्ण जिले में सीमावर्ती क्षेत्रों से अवैध शराब की आवाजाही पर रोक लगाने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया । विधि व्यवस्था के पर्यवेक्षण/नियंत्रण एवं सूचना प्राप्त करने एवं वरीय पदाधिकारियों को सूचित करते हुए सभी अपेक्षित कार्रवाई करने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष दिनांक 28.03़.2021 से दिनांक 30.03.2021 तक अनुमंडल कार्यालय, बांका में कार्यरत रहेगा जिसकी दूरभाष संख्या-06424-222226/222225 है। कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल, बांका एवं अमरपुर होली पर्व -2021 एवं शब-ए-बरात के अवसर पर स्वयं भ्रमणशील रहकर जर-जर एवं ढ़ीले तारो को दुरूस्त कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारियों को निदेश दिया गया कि होली एवं शब-ए-बरात 2021 के अवसर पर आवंटित प्रखंड के अंचलाधिकारी/प्रखंड विकास पदाधिकारी/थानाध्यक्ष के साथ बैठक कर लेंगे एवं उक्त त्यौहार को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेते अपेक्षित कार्रवाई करेंगे। इस मौके पर अपर समाहर्ता, बांका, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बांका, अनुमंडल पदाधिकारी, बांका, प्रभारी अल्प संख्यक पदाधिकारी, बांका, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, बांका, सभी प्रखंडो के वरीय पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें