expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : बावल में यातायात पुलिस व आरएसओ द्वारा सड़क सुरक्षा विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर आधारित यातायात नियमों के प्रति सभी को जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस महानिरीक्षक यातायात हरियाणा डॉ. राजश्री सिंह भा.पु.से. के दिशानिर्देश व पुलिस अधीक्षक रेवाडी के मार्गदर्शन में यातायात पुलिस रेवाडी व आरएसओ द्वारा सड़क सुरक्षा विषय पर कार्यशाला राजकीय कन्या महाविद्यालय बावल में आयोजित की गई। 



सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा विषय के नियमों की जानकारी देने के लिए यातायात पुलिस व सड़क सुरक्षा संगठन की टीम ने कॉलेज में अध्ययन कर रही छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति  जागरूक किया।नियमों की जानकारी देते हुए एसएचओ ट्रैफिक उमेश कुमार ने बताया कि यातायात के नियमों को धर्य के साथ पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति हम सब को सतर्क होने की जरूरत है तथा वाहनों की चलाने की गति को कम करना होगा।दुर्घटना होने का तीन प्रमुख कारण है जिसमें नींद पूरी न होना, नशा करके वाहन चलाना व तेज गति व लापरवाही से वाहनों को चलाना शामिल शामिल है।कार्यक्रम में एएसआई विजयपाल सिंह ने कहा वाहन चलाने से पहले वैध ड्राइविंग लाइसेंस जरूर होना चाहिए, दुपहिया वाहन पर चलाने पर हेलमेट लगाना चाहिए, चौपहिया वाहनों में ड्राइवर को सीट बैल्ट लगानी चाहिए,प्रदूषण मुक्त वाहन रखना चाहिए,वाहनों के जरूरी कागजात साथ रखने चाहिए। इस मौके पर जिला आरएसओ चेयरमैन रमेश वशिष्ठ ने छात्राओं सहित कॉलेज स्टाफ से आग्रह कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल को तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जाए।ताकि घायल का जीवन बचाया जा सकें।ऐसा करने पर उन्हें पुलिस प्रशासन द्वारा सम्मान भी दिया जाता है।वाहनों में निर्धारित संख्या में बैठकर सफर करें।गुरुजनों से प्राप्त शिक्षा का मान सम्मान रखते हुए यातायात के नियमों का पालन करना है और दूसरों से भी करवाना है तथा जरूरत पड़ने पर रक्तदान करके लोगों की व देश की सेवा करनी है।कार्यक्रम में यातायात विषयों को लेकर कॉलेज द्वारा बच्चों के बीच पोस्टर मेकिंगस्लोगन लिखना व निबंध लिखने की प्रतियोगिता करवाई गई।ट्रैफिक एसएचओ उमेश कुमार व आरएसओ रमेश वशिष्ठ ने छात्राओं रीनाआँचलयाशी पोस्टर मेकिंगलवीशआशु स्लोगन,रिंकी,सुनीता व प्रीति के निबंध पर कला का सम्मान करते हुए प्रथम,द्वितीय व तृतीय सहित सभी को विजेता घोषित किया तथा उपस्थित सभी को यातायात नियमों का पालन करने व दूसरों को भी जागरूक करने की शपथ दिलवाई गई।इस अवसर पर प्रोफेसर राजेश बंसल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि यातायात नियमों की मिली महत्वपूर्ण जानकारियों से सभी को फायदा मिलेगा।सड़क दुर्घटना को कम करने में सहयोग मिलेगा।इस अवसर पर कॉलेज प्रोफेसर राजेश बंसल,अनूप कुमारमहेश कुमार,डॉ. दलीप व पूनम देवी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें