expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : रेवाडी में शुरू हुआ वैक्सीन का टीकाकरण, पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को दी जा रही वैक्सीन

रेवाड़ी, 16 जनवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि रेवाडी सैक्टर-4 स्थित हुड्डï डिस्पैंसरी में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान में वीना देवी को पहला कोरोना वैक्सीन का टीका लगाकर शुभारंभ कर दिया गया है। 



पीएम मोदी ने शनिवार को कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के शुभ मुहूर्त की शुरुआत की। आज से देश भर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. प्रदेश के रेवाड़ी समेत सभी जिलों में टीका क्रांति की शुरुआत हो गई. रेवाड़ी में दो केन्द्रो पर पीएचसी फतेहपुरी (ग्रामीण) और पीएचसी राजीव नगर (शहरी) पर कोरोना के टीके लगाए गए. आज सौ सौ स्वास्थ्य और सफाई कर्मियों को फोन पर मैसेज कर बुलाया गया और टीके की शुरुआत की गई. पहला टीका स्वास्थ्य कर्मी रजनी और सफाई कर्मी वीना देवी को लगाया गया. IMA यानी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला प्रेसीडेंट डॉ एके सैनी के साथ आईएमए की टीम भी टीका लगवाने के लिए पहुंची और कोरोना को खत्म करने के लिए टीका लगवाते हुए संकल्प लिया. इस अवसर पर नागरिक अस्पताल के सीएमओ डॉ सुशील कुमार माही और डिप्टी सीएमओ डॉ अशोक कुमार, डॉ विजय डब्बास समेत एएनएम और हैल्थ वर्कर स्टाफ मौजूद रहे.



उपायुक्त ने इस अवसर पर सभी डाक्टरों को बधाई देते हुए कहा कि विश्व में भारत ने सबसे पहले यह वैक्सीन बनाकर लोगों को बहुत बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि जिले के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सभी नियमों की पालना करना हम सभी का कर्तव्य है ताकि हमारे देश से यह बिमारी मिट सकें। उन्होंने बताया कि पहले चरण में सरकारी व प्राईवेट अस्पताल के अधिकारियों व कर्मचारियों को यह वैक्सीन दी जाएगी तथा दूसरे चरण में पुलिस, होमगार्ड तथा कोविड से बचाने के लिए फन्र्ट लाईन में कार्य कर रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को, तीसरें चरण में 50 साल से अधिक आयु के उन लोगों को जो किसी भी बिमारी से ग्रस्त है तथा चौथे चरण में 50 से कम आयु के उन लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी जो अन्य बिमारियों से ग्रस्त है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि आज पूरे भारत में इस वैक्सीन का विधिवत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व हरियाणाा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरूआत की गई है। उपायुक्त ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से कोरोना वैक्सिनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूर्णतया सजग व सतर्क है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी सावधानी बरतना जरूरी है, साथ ही मास्क व दो गज की दूरी के नियमों की पालना भी अनिवार्य रूप से करें ताकि किसी को यह बिमारी न हो। डीसी ने लोगों से अपील की है कि वे घबराए नहीं और अफवाहों से बचें।
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान जिला के लोगों ने पूरे धैर्य के साथ सरकार के निर्देशों की अनुपालना करते हुए कोरोना से दूरी बनाने में सजगता बरती है और अब वैक्सिनेशन प्रक्रिया में भी स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिïगत जिला अपनी भागीदारी निभाएगा। कोरोना वैक्सिनेशन के अवसर पर वैक्सिनेशन के लिए पहुंची पहली महिला वीना देवी, सरकारी अस्पतलाल के डाक्टर दीपक वर्मा, डॉ निर्मल तथा प्राईवेट अस्पताल के चिकित्स्कों में डॉ करतार सिंह, डॉ बीएल गोयल, डॉ सुरेखा, डॉ सुमित्रा, डॉ पूनम जैन, डॉ अशोक सैनी, डॉ सरोज मान, डॉ राकेश नथानी, डॉ दीपक यादव, डॉ अभिनव यादव सहित स्वास्थ्यकर्मियों ने भी कोरोना वैक्सीन लगवाई। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ सुशील माही भी मौजूद रहें।
वैक्सिनेशन प्रक्रिया के शुभारंभ अवसर पर उप-सिविल सर्जन डॉ अशोक ने बताया कि आज जिला में दो संस्थाओं पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 5700 कोरोना डोज प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सैक्टर-4 स्थित हुड्डïा डिस्पैंसरी व पीएचसी फतेहपुरी में 100-100 लोगों को पहली डोज का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि सोमवार से पीएचसी भाड़ावास, मीरपुर, मसानी व कुतुबपुर में कोरोना वैक्सीन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी, इसकी जानकारी भी फोन पर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एक डोज लग गई और दूसरा भूल गए, ऐसी गलती नहीं करनी है। पहली और दूसरी डोज के बीच करीब एक महीने का अंतराल रखा जाएगा। दूसरी डोज लगने के बाद ही आपके शरीर में कोरोना के खिलाफ शक्ति विकसित हो पाएगी।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें