Rewari News : मतदाता सूची में अपना नाम वेबसाइट पर करे चैक : उपायुक्त

रेवाड़ी, 17 जनवरी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि एक जनवरी 2021 को अर्हता तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का अन्तिम प्रकाशन 15 जनवरी को सम्बन्धित बीएलओं के माध्यम से जिला के सभी मतदान केन्द्रों पर किया जा चुका है। यशेन्द्र सिंह ने बताया कि मतदाता अपने क्षेत्र के बीएलओं के पास उपलब्ध वर्तमान मतदाता सूची में अपना नाम नि:शुल्क देख सकते हैं। कोई भी व्यक्ति/मतदाता अधिक जानकारी के लिये मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वैबसाईट www.ceoharyana.gov.in व  www.nvsp.in  पर अपना नाम आनलाईन चैक कर सकते हैं।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के दौरान मृतक/स्थाई तौर पर स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित किये गये है। उन्होंने कहा कि यदि आपका नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं तो आप अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने हेतू फार्म नंबर 6 अवश्यमेव भरें। मृतक/स्थाई तौर पर स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित करवाने के लिये फार्म नंबर 7 भरे, अपने विवरण में संशोधन करवाने के लिये फार्म नंबर 8 भरे। एक ही विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र पर अपना नाम स्थानान्तरण करवाने के लिये फार्म नंबर 8क भर सकता हैं। मतदाता फार्म  www.nvsp.in पोर्टल पर जाकर आनलाईन भी भर सकते हैं। आन लाईन फार्म भरने के लिये अपना हाल ही में खिचवाया हुआ रंगीन पास पोर्ट साईट फोटो, जन्म तिथि व रिहायश के प्रमाण की मूल प्रति स्कैन करके अपलोड करे।
उपायुक्त ने बताया अन्तिम प्रकाशन अनुसार जिला रेवाड़ी में कुल 688524 मतदाता हो गये हैं जिनमें बावल निर्वाचन क्षेत्र में 213549, कोसली में 237845 तथा रेवाड़ी में 237130 मतदाता हैं। मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के दौरान जिला में कुल 1621 मृतक एवं स्थाई तौर पर स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित किये गये हैं। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आम जनता से अपील की हैं जिन पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करने हेतू फार्म नंबर 6 भरकर उसके साथ रंगीन फोटो, जन्म तिथि व रिहायश के दस्तावेज साथ लगाकर अपने बीएलओ के पास या बीएलओ से वैरिफाई करवाकर जिला निर्वाचन कार्यालय रेवाड़ी में जमा करवा सकते हैं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें