expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News : अदाणी फाउंडेशन की ओर से दिव्यांगों के लिए डिजिटल जागरूरता सह प्रशिक्षण सत्र का आयोजन


ग्राम समाचार, गोड्डा।  विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर मोतिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन में अदाणी फाउंडेशन की ओर से डिजिटल जागरूरता सह प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें मोतिया, बक्सरा, सोनडीहा, मलियाकित्ता समेत आस-पास के कई गांवों के पचास के करीब दिव्यांग तथा उनके परिवार के लोगों ने हिस्सा लिया। 

इस प्रशिक्षण सत्र के लिए खास तौर से आए टाटा स्टील रूरल डेवलपमेंट सोसायटी की टीम को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान ऑडियो-विजुअल माध्यम से दिव्यांगजनों स्वाबलंबी बनाने के लिए प्रशिक्षण देने के अलावा उनके साथ आए परिजनों को विभिन्न सरकारी योजनाओं तथा स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। मुक-बधिरों के लिए खास तौर पर साइन-लैंग्वेज के एक्सपर्ट के जरिए प्रशिक्षण दिया गया। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर अदाणी फाउंडेशन के अधिकारियों ने बताया कि दिव्यांगजनों को स्वाबलंबन का प्रशिक्षण देकर समाज की मुख्यधारा में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

बताया कि विश्व की सात अरब आबादी में से तकरीबन एक अरब की आबादी आज किसी न किसी तरह के शारीरिक अक्षमता या फिर मानसिक प्रताड़ना से ग्रसित है, ऐसे में जरूरत है जीवन की इस कमजोर कड़ी के प्रति अपने नजरिया को सकारात्मक बनाते हुए उन्हें विकास की मुख्यधारा में शामिल किया जाए। अदाणी फाउंडेशन और टाटा स्टील रूरल डेवलपमेंट सोसायटी की टीम की ओर से संयुक्त रूप से गोड्डा में की गई इस पहल का सकात्मक प्रभाव दिव्यांगजनों के जीवन स्तर सुधारने एवं उनसे जुड़ी संभावनाओं को बेहतर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। प्रशिक्षण सत्र की समाप्ति के बाद सभी दिव्यांगजनों को अदाणी फाउंडेशन और टाटा स्टील रूरल डेवलपमेंट सोसायटी की ओर से प्रमाणपत्र भी दिया गया।

- ग्राम समाचार गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट।

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें