expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : ऑनलाइन गेम खेलते समय सावधान रहे बच्चे व आम नागरिक : रेवाड़ी पुलिस

 रेवाड़ी पुलिस ने आम नागरिको विशेषकर बच्चों से अपील करते हुए कहा कि ऑनलाइन गेम खेलते समय विशेष सावधानियां बरतनी अनिवार्य हैं, क्योंकि मॉलवेयर जैसे सोफ्टवेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल कर हम अपनी लापरवाही के कारण किसी भी हेकर्स का शिकार हो सकते हैं।

रेवाड़ी पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि मॉलवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो आपके कम्प्युटर मोबाइल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस सॉफ्टवेर से हैकर्स कंप्यूटर/ मोबाइल से पर्सनल डाटा चोरी करने के लिए डिजाइन करते हैं। हैकर्स की भाषा में मॉलवेयर टर्म का यूज वायरस, स्पायवेयर और वार्म आदि के लिए किया जाता है। ये तीनों वायरस के ही रूप हैं। मॉलवेयर और अन्य खतरों से बचने के लिए अपने कम्प्युटर/ मोबाइल को अपडेट रखें। एक मजबूत पासवर्ड जो कम से कम 12 शब्दों व अंको का हो, जिसे याद रखना आसान हो और अनुमान लगाना कठिन हो। अपना वास्तविक नाम, स्थान, लिंग, आयु या कोई अन्य पासवर्ड का पता कभी भी किसी अजनबी को न बताएँ। केवल मनोरंजन, शिक्षाप्रद और ज्ञानवर्धक ऑनलाइन गेम ही खेलें। खेलना शुरू करने से पहले अपने बड़ों से सलाह लें और ऑनलाइन गेम के बारे में जोखिम को जाने। कभी भी बेहतर खेल प्रदर्शन करने में अजनबी की सलाह न ले। ऑनलाइन गेम खेलने के लिए अधिक समय खर्च न करें। एक समय सीमा बनाकर रखें। ऑनलाइन गेम खेलते समय कभी भी आवाज या विडियो चैट न करें, यह आपको बाद में धमकी देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने आम नागरिकों से भी अपील करते हुए कहा कि वह बच्चों को ऑनलाइन जोखिम के बारे में अवगत कराएं  और स्वयं भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। अनजबी व्यक्ति से अपनी किसी भी प्रकार कि व्यक्तिगत जानकारी साझां न करें। लुभावने सपने दिखाने वालों जैसे लाटरी लगने, टावर लगवाने पर नौकरी देने का झांसा देकर रकम एठना, ऑनलाइन बीमा पोलिसी करने का आश्वासन देना, बीमा पोलिसी पर लोन दिलवाना। फोन पर बैंक खाता, एटीएम कार्ड, पेनकार्ड, क्रेडिट कार्ड व पेटीएम कि जानकारी मांग कर आर्थिक क्षति पहुचाने वालों से सावधान रहें और कोई भी सोफ्टवेयर डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।




फोटो स्टूडियो की दुकान से चोरी करने के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

सीआईए धारूहेड़ा रेवाड़ी पुलिस ने फोटो स्टूडियो की दुकान से सामान चोरी के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गए आरोपी की पहचान राजस्थान के मालुपड़ा निवासी अमरसिंह बैरवा के रूप में हुई है। जांचकर्ता ने बतलाया कि शिकायतकर्ता रामपाल निवासी धारूहेड़ा ने विक्रम विहार कॉलोनी धारूहेड़ा में फोटो स्टूडियो की दुकान की हुई है तथा अपनी दुकान पर एक नौकर अमरसिंह बैरवा रखा हुआ है। अगस्त माह के दौरान नौकर अमरसिंह दूकान में रखा हुआ कैमरा व अन्य सामान मालिक को बताए बिना चोरी करके ले गया। मालिक द्वारा दुकान को खोलकर जब चैक किया गया तो दूकान का सामान चोरी मिला। तब शिकायतकर्ता रामपाल द्वारा थाना धारूहेड़ा में शिकायत देने पर नौकर अमरसिंह बैरवा के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज किया गया था। मामले में कार्यवाही करते हुए सीआईए धारूहेड़ा पुलिस ने आरोपी अमर सिंह बैरवा पुत्र पुन्यराम बैरवा निवासी मालुपड़ा जिला करोली राजस्थान को गिरफ्तार कर लिया है। 

 

अपहरण कर मारपीट करने के मामले में 3 आरोपियों को किया गिरफ्तार

थाना मॉडल टाउन पुलिस ने अपहरण करके मारपीट करने के मामले में संलिप्त 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गए आरोपियों की पहचान करनावास निवासी बिल्लू उर्फ रावण उर्फ वेदप्रकाश, सहीराम व नरेश कुमार के रूप में हुई है। जांचकर्ता ने बतलाया कि 16 नवम्बर को शिकायतकर्ता रविन्द्र निवासी करनावास को मोहित व सहीराम द्वारा जबरदस्ती मोटरसाईकिल पर बैठाकर गाँव के स्कूल के पीछे ले गए तथा मोहित व सहीराम द्वारा गाँव के नरेश, बिल्लू, शैतान, शिवा को फोन करके बुला लिया। तब उन लोगो ने वहाँ आकर रविंदर के साथ लाठी-डंडो से मार-पिटाई की तथा नरेश व रावण ने रविन्द्र को गाड़ी में डाल लिया और घीलोठ भट्ठा पर ले जाकर उसे बांधकर पीटते रहे । बाद में रावण ने फोन पर बातचीत करके रविन्द्र को करनावास ऑफिस पर ले आए तब रविन्द्र के परिवार वालों ने रविंदर को अस्पताल में दाखिल करवाया। पुलिस को सुचना मिलने पर तुरंत रविन्द्र के बयान पर मामला दर्ज करके आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी। मामले में कार्यवाही करते हुए पुलिस ने वारदात में संलिप्त 3 अरोपियों बिल्लू उर्फ रावण उर्फ वेदप्रकाश पुत्र श्रीराम, सहीराम पुत्र शिवलाल व नरेश कुमार पुत्र बलबीर निवासी करनावास को गिरफ्तार कर लिया है।  


 

सीआईए रेवाड़ी ने उद्घोषित अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक को किया गिरफ्तार

सीआईए रेवाड़ी पुलिस ने उद्घोषित अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गए आरोपी की पहचान शुक्लावास राजस्थान निवासी महेश मीणा के रूप में हुई है। जांचकर्ता ने बतलाया कि वर्ष 2016 के मामले में सुनवाई के दौरान अदालत में गैर हाजिर होने पर माननीय अदालत द्वारा उद्घोषित अपराधी घोषित किया जाने पर सीआइए रेवाड़ी द्वारा कार्यवाही करते हुए उद्घोषित अपराधी महेश मीणा पुत्र सरदाराराम निवासी शुक्लावास राजस्थान को कल गिरफ्तार करके आगामी कार्यवाही हेतु थाना धारूहेड़ा पुलिस के हवाले कर दिया है।   
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें