Rewari News : कोसली कलैस्टर के 18 गांवों में पानी, बिजली, सडक़ की सुविधा के साथ मिलेगें रोजगार के अवसर: लक्ष्मण यादव

रेवाड़ी, 5 अक्टूबर। सोमवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की समीक्षा बैठक जिला सचिवालय सभागार में हुई जिसकी अध्यक्षता कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने की। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने अधिकारियों से इस मिशन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने बताया कि रूर्बन मिशन की विशेषता शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के विभेद को दूर करना है। मिशन के तहत कोसली कलैस्टर के 18 गांवों में पानी, बिजली, सडक़ की सुविधा सहित रोजगार के अवसरों का भी सृजन किया जाना है।



विधायक ने अधिकारियों को निर्धारित समय पर कार्य पूरा करने के लिए कार्य में लाए तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि समय पर कार्य पूर्ण हो सकें। उन्होंने कहा कि यदि मुख्यालय स्तर पर कोई समस्या है तो उनके संज्ञान में लाया जाएं ताकि मुख्यमंत्री से मिलकर उन कार्यो को पूरा करवाया जा सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत विकास कार्यो के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। जो कार्य प्रगति पर है उन कार्यो को शीघ्र पूरा करवाएं ताकि नए कार्यो पर काम शुरू हो सके।
  विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत रेवाडी जिला के कोसली कलैस्टर के 18 गांव नामत: कोसली, नाहड, गुगोढ, नठेडा, गुडयानी, सुरेहली, नेहरूगढ, भाकली-1, भाकली-2, साहदतनगर, झाल, जुड्डी, छव्वा, कान्हडवास, जखाला, मुन्दड़ा, मलेसियावास व शादीपुर चयनित किये हुए है। नाहड़ खंड के इन गांवों को इस योजना के लिए कोसली कलैस्टर के नाम से जाता है।

                                                   

सीईओ जिला परिषद त्रिलोक चंद ने कहा कि राष्ट्रीय रूर्बन मिशन के तहत कृषि, साक्षरता, मोबाईल हैल्थ यूनिट, स्किल, ऋण प्रदान करना, जल वितरण, पशु पालन, एलपीजी गैस कनैक्शन, ई-ग्राम कनैक्टविटी, सम्पर्क सडक़, यातायात, आदि पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत इन गांवों में शहरी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के साथ-साथ इन कलस्टर गांवों में जहां विकास कार्य होंगे वहीं रोजगार के अवसर भी लोगों को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय रूर्बन मिशन कार्य करता है।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सूरजभान, कार्यकारी अभियंता डीएचवीपीएन कोसली विजयपाल, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य  विभाग बीपी चौहान, जिला बागवानी अधिकारी सत्यबीर शर्मा, कार्यकारी अभियंता हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड आनंद कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ विजय प्रकाश, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी सचिन भाटी,  एपीओ अर्जुन, एपीओ रविन्द्र यादव, एबीपीओ विपिन आर्य सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें