expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: लंबित आवेदन का जल्द से जल्द निष्पादन किया जाय- उपायुक्त




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-     आज दिनांक 14 .10.2020 को उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व / ईसीएल / भू अर्जन एवं सरकारी परियोजनाओं के लिए भूमि से संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। उपायुक्त के द्वारा बैठक में अंचलाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा, भू अर्जन पदाधिकारी, एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि लगान वसूली, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, ग्राम प्रधान, नीलाम पत्रवाद, वाणिज्य कर, उत्पाद एवं निवंधन संबंधित विषयों पर विशेष ध्यान दिए जाए।

उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत अब तक जितने किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है वैसे किसानों का निबंधन की जांच संबंधित विभाग द्वारा किए जाए।उपायुक्त के द्वारा सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि विशेष अभियान चलाकर सभी लंबित आवेदनों का निष्पादन जल्द से जल्द करें। साथ ही भुगतान हेतु प्राप्त आवेदनों से संबंधित डेटा का सत्यापन कर प्रतिवेदन भेजे जाएं। समीक्षा के क्रम में महोदय के द्वारा पाया गया कि अभी भी बहुत सारे प्रधानी ग्राम में ग्राम प्रधान का पद रिक्त है विभागीय आदेश के आलोक में ऐसे पदों पर चयन अभिलंब किए जाएं साथ ही मानदेय मद में प्राप्त राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करते हुए प्रतिमाह प्रतिवेदन भेजे जाएं। उपायुक्त  के द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिए गए उनके क्षेत्र अंतर्गत निर्माणाधीन, तहसील, कचहरी सह हल्का कर्मचारी आवास का गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित कराएं। निर्माण में अगर इसी प्रकार की भूमि विवाद हो तो तत्काल उसका निष्पादन कर कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को सूचित किए जाए।

उपायुक्त के द्वारा क्रमशः परिवहन विभाग, सहकारिता विभाग, मत्स्य विभाग, खनन विभाग नगर परिषद एवं अन्य विभागों के राजस्व वसूली की समीक्षा की गई। जिन विभागों के राजस्व वसूली से संबंधित रिपोर्ट में कमी पाई गई।उस विभागों के प्रधान को लक्ष्य के अनुरूप हासिल करने के निर्देश दिए गए।उपायुक्त के द्वारा ईसीएल की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि ईसीएल के पेंडिंग पड़े कार्य यथाशीघ्र संपन्न किए जाए और जो भी त्रुटियां रह गई है संबंधित विभाग उसे दूर करें। उपायुक्त के द्वारा संबंधित अंचलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि वैसे भूमिहीन को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया गया है उनके रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाए। अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जीतेंद्र कुमार देव को निदेश दिए गए की गैरमजरूआ भूमि का अवैध स्थानांतरण मामले की जांच कर अपने-अपने अनुमंडल में अंचलाधिकारी के द्वारा रिपोर्ट की मांग की जाए। पथ निर्माण विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि मेहरमा -ठाकुरगंगटी के चौड़ीकरण में आ रहे असुविधाओं को दूर कर यथाशीघ्र कार्य आरंभ किया जाए। साथ ही साथ डोय से नवडीहा पथ निर्माण, जोगनी स्थान से बारकोप मोड़ के पथ निर्माण ,टेशोवथान से महादेववथान पथ निर्माण , के कार्यों में तेजी लाई जाए। सरकारी परियोजनाओं के लिए भूमि का निरीक्षण एवं जांच के लिए संबंधित अंचलाधिकारी को निर्देश दिए गए

मौके पर उप विकास आयुक्त अंजलि यादव जिला नजारत उप समाहर्ता श्री मनोज कुमार ,अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जीतेंद्र कुमार देव, जिला खनन पदाधिकारी मेघलाल टुडू, जिला मतस्य पदाधिकारी ,जिला कृषि पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी गोड्डा, सुंदरपहाड़ी, बोआरीजोर, ठाकुरगंगटी, एवं अन्य पदाधिकारीगण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें