GoddaNews: बाल संरक्षण ईकाई ने पोड़ैयाहाट में जागरूकता अभियान चलाया



ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   आज दिनांक 14.10.2020 को प्रखण्ड विकास कार्यालय, पोड़ैयाहाट में जिला बाल संरक्षण इकाई एवं एक्शन एड एसोसिएशन/यूनिसेफ के द्वारा कोविड-19 से प्रभावित परिवारों और बच्चों के संरक्षण एवं जागरूकता के लिए प्रखण्ड स्तरीय जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। अभियान का उद्घाटन करते हुए पोड़ैयाहाट प्रखण्ड प्रमुख ने कहा कि विभिन्न राज्यों से जिलों में तथा प्रखण्ड में वापस आए प्रवासी मजदूरों का स्किल मैपिंग एवं उनके बच्चों जो कठिन परिस्थिति में रह रहे हैं उन्हें चिन्हित कर सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं से समन्वय किया जाएगा । प्रखंड विकास पदाधिकारी, गोड्डा ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के बच्चे जो विद्यालय से बाहर एवं नाम अअंकित है उनका विद्यालय में नामांकन एवं ठहराव आवश्यक है सभी संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, गोड्डा ने कहा कि बाल संरक्षण समिति को सक्रिय करना आवश्यक है यदि प्रखण्ड एवं ग्राम स्तरिय बाल संरक्षण समिति सक्रिय होगा तो बाल संरक्षण से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होगा और बच्चों की सुरक्षा अधिकार संरक्षण और कल्याण पर प्रभावी रूप से कार्य किया जा सकेगा | इस कार्यक्रम के अलावे प्रखण्ड स्तर पर बाल संरक्षण समिति तथा BCAB का बैठक का भी आयोजन किया गया बैठक की अध्यक्षता पोड़ैयाहाट प्रखंड प्रमुख एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के द्वारा किया गया| बैठक में बाल संरक्षण पर कार्य प्रणाली की भी समीक्षा की गई एवं जरूरत मंद बच्चो को चिन्हित कर उन्हें स्पॉन्सरशिप एवं फोस्टर केयर योजनाओं से जोड़ने का निर्देश दिया गया । जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि बच्चों के संरक्षण एवं अधिकार एवं उनके बेहतरी के लिए सभी विभागों के साथ आवश्यक है बच्चों से संबंधित सभी मामलों को संबंधित इकाई को सूचित करना आवश्यक है ताकि उनके सर्वोत्तम हित की रक्षा की जाए। बैठक के दौरान बताया गया कि ग्राम प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति को सक्रिय बनाना आवश्यक है| कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, यूनिसेफ एवं एक्शन एड एसोसिएशन के जिला समन्वयक, तेजस्विनी परियोजना, किशोर-किशोरी ग्रुप के दो चयनित सदस्य आदि उपस्थित थे।

 

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें