Chhattisgarh News: कलेक्टर एसएन राठौर एवं एसपी चन्द्रमोहन सिंह ने कोरोना जाँच केंद्र एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


ग्राम समाचार बैकुंठपुर(छत्तीसगढ़)। कलेक्टर एसएन राठौर एवं पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह ने शनिवार को कोरोना जागरूकता रथ सह चलित कोरोना जाँच केंद्र एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा भी उपस्थित रहे।


कलेक्टर राठौर ने इस अवसर पर सभी लोगों से कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे में सहयोग करने एवं सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने की अपील की। चलित कोरोना जांच केंद्र यह एम्बुलेंस सुदूर क्षेत्रों में जायेगी जहां लाउडस्पीकर के जरिये मुनादी कराकर लोगों को टेस्ट कराने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना के लक्षण परिलक्षित हो रहे हों, वे अपना टेस्ट करा सकते है। साथ ही साथ इस एम्बुलेंस में कोरोना की जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।और एम्बुलेंस में एंटीजन किट उपलब्ध रहेगी जिस के ज़रिए टेस्टिंग की जायेगी। जांच कराने वाला व्यक्ति पॉजिटिव पाए जाने पर उस क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता को सूचित किया जाएगा। इसके बाद दवा उपलब्ध कराते हुए होम आइसोलेशन अथवा कोविड हॉस्पिटल में भरती करने की प्रक्रिया की जायेगी। यदि व्यक्ति एंटीजन किट से नेगेटिव पाया जाता है, लेकिन लक्षण दृष्टिगत है, ऐसे में व्यक्ति की ट्रू नाट या आरटीपीसीआर जांच की जायेगी। एम्बुलेंस में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चल चलित वाहन से जागरूकता हेतु लगे पोस्टर होंगे जिसके माध्यम से जागरूकता अभियान का होगा जन जन तक प्रचार प्रसार।

जागरूकता हेतु एम्बुलेंस में लगे पोस्टर और लाउडस्पीकर

इस वाहन में कोरोना सम्बन्धी जागरूकता हेतु पोस्टर लगे हुए हैं। वाहन में लाउडस्पीकर भी लगाया गया है जिससे क्षेत्र में कोरोना से बचाव के संबंध में उपायों की जानकारी दी जायेगी। इस एम्बुलेंस में लगे पोस्टर में माध्यम से सही तरीके से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग एवं बार-बार हाथ धोने की जानकारी मिलेगी, साथ ही कोरोना के लक्षण दिखने पर हेल्पलाइन नंबर 104 एवं 07836-232800 भी अंकित किया गया है।

                -विनोद कु० मिंज,ग्राम समाचार बैकुंठपुर(छत्तीसगढ़)।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी। 9905461511

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें