expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Chhattisgarh News: आदिवासी समुदाय के विकास के लिए हज़ारों योजनाओं के बाद भी गरीब के गरीब है आदिवासी


ग्राम समाचार, सरगुजा(छत्तीसगढ़)। ग्राम परिक्रमा में शनिवार को जिला सरगुजा के ब्लॉक  लुण्ड्रा अन्तर्गत ग्राम पंचायत चन्गोरी में गाँव के लोगों से मुलाकात व चर्चा करने पर गाँव के वरिष्ठ प्रधान पोर्ते उम्र 85 वर्ष ने बताया कि आज भी हम लोग शासन के योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है और ना ही हमारे द्वारा चुने हुए विधायक, जिला अध्यक्ष, ना ब्लॉक अध्यक्ष, हमारी समस्या को सुन रहे है या देख रहे है।

बैठक में ग्रामीणों ने कहा हमारे गाँव मे गौण मत का जो पैसा आता है, उसको भी मिल कर कहा करते है पता भी नहीं चलता है और आज आदिवासी समुदाय आजादी के बाद भी गरीब का गरीब ही है। पहले राजा महाराजा का समय में हम लोगों ने जंगल की रक्षा करते थे। आज पेड़ों की कटाई को रोकने पर हम लोगों को ही धमकाया जाता है। इसी बीच मे मनोज कुमार ने बताया कि आज सबसे ज्यादा प्रभावित और शोषित है तो वह आदिवासी समुदाय के लोग ही है। आज भी चन्गोरी  गाँव में 1994 से अभी तक कोई भी 12 वी पास नहीं किए है। यह किसकी कमी मानी जाए, शिक्षको की या बालकों की, या शासन व्यवस्था की, हमे लगता है यह जागरुकता की कमी के कारण हो सकता है। उन्होंने ने कहा सभी के सहयोग से एक मार्गदर्शन करने से शिक्षा व्यास्था सुचारू रूप से सफल होंगे, एवं सामाजिक कार्यकर्ता डॉ अमृत मरावी जी(अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज) ने अपना उद्बोधन करते हुए कहा यहा पांचवी अनुसूचित क्षेत्र है। यहा भारत सरकार अधिनियम 1935 के अनुच्छेद 2, अनुच्छेद 91, अनुच्छेद 92 ,भारत का संविधान के अनुच्छेद 13(3) (क) अनुच्छेद 244 (1) अनुसूचित क्षेत्रों और आदिवासियों अनुसूचित जनजातियों के प्रशासन और उन्नति, नियंत्रण,कल्याण के तहत पारंपरिक विधि का विद्यमान बल प्राप्त है। ग्राम परिक्रमा में मौजूद सामाजिक कार्यकर्ता अभिषेक कुमार पावले (सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग सरगुजा अध्यक्ष) ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मार्गदर्शन किए और युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश करेगे व पढ़ाई में मुलभूत सुविधाओं का मुहैया कराने के लिए कोशिश करेगे। आदिवासी संगणन का विस्तार करते हुए प्रत्येक आदिवासी समुदाय के लोगों को जागरूक करने के लिए व एकता रहने के लिए बाते कहीं गई। उपस्थित सभी गणमान्य लोगों ने भी सहमती जताते हुए कहा कि जागरूक होना बहुत जरूरी व आवश्क है। ग्राम परिक्रमा में ग्राम के वरिष्ठ लोग उपस्थित रहे।

              -विनोद कु० मिंज,ग्राम समाचार सरगुजा(छत्तीसगढ़)।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें