expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: भटौंधा में भिलेज एक्शन प्लान बनाने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला

 【 *अनावश्यक घरों से नहीं निकले घरों में रहें सुरक्षित रहें*】

====================

*सूचना भवन, गोड्डा*

====================

*जिला जनसम्पर्क कार्यालय*

====================

*प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1164*

*दिनांक :- 05/09/2020*

====================



ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   आज दिनांक 05.09.2020 को जन जल मिशन के तहत गोड्डा ज़िले के विभिन्न ग्राम पंचायतों के Village Action Plan बनाने हेतु आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन भटौंधा ग्राम पंचायत कार्यालय में किया गया। इस कार्यशाला में मुखिया , Unicef (IDF) टीम के नरोत्तम कुमार , जलसाहिया , आंगनवाड़ी सेविका एवं ग्रामीणों ने भाग लिया । इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत के ST/SC टोलों के घरों तक जल पहुँचने हेतु विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करना, जिसको लेकर विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।

कार्यशाला में जानकारी प्रदान की गई कि राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम) का मुख्य उद्देश्य ''समेकित जल संसाधन विकास और प्रबंधन के माध्यम से राज्यों के भीतर और बाहर जल के संरक्षण, उसकी न्यूनतम बर्बादी और उसका अधिक समान वितरण करना'' है। मिशन के पांच चिन्हित लक्ष्य है:(क)व्यापक जल डाटाबेस को सार्वजनिक करना तथा जल संसाधनों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का आकलन करना; (ख) जल संरक्षण, संवर्धन और परिरक्षण हेतु नागरिक और राज्य कार्रवाई को बढावा देना; (ग) अधिक जल दोहित क्षेत्रों सहित कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करना; (घ) जल उपयोग कुशलता में 20 प्रतिशत की वृद्धि करना; (ड.) बेसिन स्तर तथा समेकित जल संसाधन प्रबंधन को बढावा देना।



Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें