expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : रोहतक की सहकारी चीनी मिल में तैयार की जा रही ‘‘ईखशु शुगर’’ की छोटी पैंकिंग्स को उतारा मार्किट में

रेवाड़ी, 20 अगस्त। राज्य की सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उभारने के लिए सहकारी चीनी मिलों में चीनी मिल के क्षेत्र के अनुभवी व्यक्तियों को लगाया जाएगा और इस आशय के लिए पलवल, असंध और महम की सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) को नियुक्त किया जाएगा।

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में एचसीएस अधिकारियों के स्थान पर पलवल, असंध और महम की सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा, जिनके पास चीनी मिलों के संबंध में ज्ञान व अनुभव होगा तथा वे चीनी मिल को घाटे से उभारने के लिए अपने सुझाव भी देंगेेें, कि किस प्रकार से चीनी मिलों को अपग्रेड करके सुधार किया जा सकता हैं। उन्होंने बताया कि यदि इन तीन सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लगाने से सुधार व अपग्रेडेशन होती है तो इस प्रणाली को अन्य सहकारी चीनी मिलों में भी अपनाया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ द्वारा तैयार की गई रिफाइंड शुगर ब्रांड नामत: ‘‘ईखशु शुगर’’ की छोटी पैंकिंग्स को मार्किट में उतार दिया गया है। इस रिफाइंड शुगर की छोटी पैंकिंग्स सैशे (पाउच), एक किलोग्राम व पांच किलोग्राम में बाजार में उपलब्ध होगें। यह रिफाइंड शुगर रोहतक की सहकारी चीनी मिल में तैयार की जा रही है और इसकी सफलता के बाद रिफाइंड शुगर का उत्पादन गोहाना की सहकारी चीनी मिल में भी किया जाएगा।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि सामान्य शुगर के मुकाबले रिफाइंड शुगर महंगी बिकती है, इसलिए विभिन्न प्रकार की पैंकिंग तैयार की गई हैं। ये रिफाइंड शुगर रेस्टोरेंट, होटल, वीटा बूथ, हैफेड बूथ या आऊटलेट के अलावा शुगर मिलों के साथ-साथ बाजार में भी उपलब्ध होगीं। उन्होंने बताया कि अब छोटी पैंकिग सैशे (पाउच), एक किलोग्राम व पांच किलोग्राम की पैकिंग भी बाजार में उपलब्ध होगी ताकि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से खरीद सकता है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि हरियाणा राज्य सहकारी प्रसंघ द्वारा तैयार की गई रिफाइंड शुगर ब्रांड नामत: ‘‘ईखशु शुगर’’ के दाम अन्य कंपनियों के दामों से कम हैं। अभी बाजार में अन्य कंपनियों की रिफाइंड शुगर का दाम लगभग 42 रूपए प्रति किलोग्राम है, जबकि हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ द्वारा तैयार की जा रही रिफाइंड शुगर का दाम लगभग 38 रूपए प्रति किलोग्राम है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें