Rewari News : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने बांटी औषधियां


रेवाड़ी, 6 अगस्त। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के निर्देश पर आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां रेवाड़ी जिले के लगभग 95 हजार नागरिकों को वितरित की जा चुकी है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ अजीत सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपायुक्त के आदेशानुसार आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिले में आयुर्वेदिक औषधियां वितरित की हा रही है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा घोषित कंटेनमेंट जोनों में होम आईसोलेटिड रोगियों तथा उसके घर के सदस्यों व आसपास के घरों के अतिरिक्त वरिष्ठï नागरिकों को आयुष काढ़ा व रोग प्रतिरोधक बढ़ाने वाली औषधियां बांटी जा रही है।
डॉ अजीत सिंह ने बताया कि आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्घति को अपनाकर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाकर एवं विश्व में फैलती कोरोना वायरस महामारी से रोकथाम किया जा सकता है।
--घर में भी बना सकते हैं काढ़ा, काढ़ा बनाने की विधि
आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई विधि के मुताबिक घर में भी काढ़ा बना सकते हैं। घर में जितने सदस्य हैं उतना कप पानी लें और उसे चूल्हे पर उबालना शुरू करें। जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी करें और उसमें तुलसी पत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का और गुड़ डाल दें। सभी सामग्रियों को डालने के बाद जब पानी खौलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ दें। इस काढ़े को दिन में अगर आप दो बार पी लें। इस काढ़े को पीने से आप कोरोना समेत कई अन्य बीमारियों से आसानी से लडऩे में सक्षम हो जाएंगे।
--काढ़ा बनाने में इन सामग्रियों का करें प्रयोग
सबसे अच्छी बात यह है कि काढ़ा बनाने के लिए जरुरी वस्तुओं में से ज्यादातर चीजें हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती हैं। काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्तें, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का, गुड़, नींबू को प्रयोग करना होगा। इसके अलावा भारत के देसी नुस्खे जैसे तुलसी, अदरक, काली मिर्च, दाल चीनी, अजवाइन, गिलोय आदि का काढ़ा पीने से भी कोरोना से काफी हद तक बचा जा सकता है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें