Rewari News : शिकायतों का तय समय सीमा में निवारण करना अधिकारियों का नैतिक दायित्व : डीसी

रेवाड़ी, 21 अगस्त। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने पंचायत विभाग की सीएम विंडो पर लम्बित शिकायतों के निवारण करने के लिए खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी व तहसीलदार को निर्देश दिए है कि जो जमीनों के मामले लम्बित है, उनकी निशानदेही कर रिपोर्ट दें, ताकि शिकायतों को डिस्पोज किया जा सकें।

  उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को लघु सचिवालय सभागार में सीएम विंडो, सरल पोर्टल, ई-टिकटिंग, सोशल मीडिया की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम विंडो पर शिकायत दर्ज होते ही उसका संज्ञान लें और तय समय सीमा में निवारण करें। उन्होंने कहा कि आमजन की शिकायतों का तय समय सीमा में निवारण करना अधिकारियों का नैतिक दायित्व है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

  उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं सीएम विंडो, सरल पोर्टल, ई-टिकटिंग, सोशल मीडिया पर दर्ज शिकायतों के निवारण व आवेदनों की समय-समय पर समीक्षा करते हैं और निरंतर निगरानी भी रखते हैं। इसलिए सभी विभागाध्यक्षों का प्राथमिक दायित्व बनता है कि अपने-अपने विभाग से संबंधित सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों का तय समय सीमा में निवारण करें। सीएम विंडो पर दर्ज शिकायत में देरी के लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेवार होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सभी ऑनलाइन पोर्टल की प्रतिदिन स्वयं मानिटरिंग करें।

यशेन्द्र सिंह ने पंचायत विभाग की सीएम विंडो पर ज्यादा शिकायतें लंबित पाए जाने पर सख्त लहजे में सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि सीएम विंडो पर आई हुई शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटान करें, अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर अच्छा कार्य करने वाले विभागों की प्रशंसा भी की।

बैठक में बताया गया कि सीएम विंडो पर कुल 14 हजार 175 शिकायते प्राप्त हुई है जिनमें से 13 हजार 926 शिकायतो का निपटान कर दिया गया है तथा 249 शिकायतें लम्बित है, जिन पर कार्य किया जा रहा है। सीएम विंडो पर 110 शिकायतें ओवर डयू चल रही है, उन पर तुरंत कार्यवाही कर उनकी रिपोर्ट भेजें। सीएम विंडों पर आने वाली शिकायतों में मुख्य रूप से डीडीपीओ की 26, बीडीपीओ नाहड़ 15, बीडीपीओ रेवाड़ी 13, बीडीपीओ जाटूसाना 9, एलडीएम पीएनबी रेवाड़ी 8, बीडीपीओ डहीना 7, सचिव एमसी रेवाड़ी 6, बीडीपीओ बावल, डीडीए व जिला नाजर की 4-4 शिकायतें लम्बित है।

डीसी ने सरल पोर्टल की समीक्षा करते हुए कहा कि सरल पोर्टल पर अंधिकांश पुलिस विभाग, ट्रांसपोर्ट, स्वास्थ्य, अनुसूचित जाति एंव पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, बिजली विभाग, नविनिकरण एवं ऊर्जा विभाग, श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, राजस्व विभाग, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के कार्य लंबित है। 

बैठक में एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली एवं डीडीपीओ कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, सीएमजीजीए डॉ मृदुला सुद, डीआरओ विजय यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रेनू बाला, कार्यकारी अभिंयता नीरज दलाल, ईएलसी हवा सिंह, एलडीएम भूपेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें