Rewari News : गवर्नमेंट आईटीआई और हीरो मोटर कोर्प धारूहेड़ा के बीच MOU साईन

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : राजकीय ओद्योगीक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई रेवाड़ी और धारूहेड़ा हीरो मोटर कोर्प के बीच सोमवार को (टर्नर, मशीनीस्ट, फिटर, मोटर मैकेनिक वहीकल व पेंटर जनरल) डीएसटी का एमओयू साईन हुआ. आईटीआई की तरफ से प्रधानाचार्य और नोडल ऑफिसर सुनील कुमार और हीरो मोटर धारूहेड़ा की तरफ से प्लांट एचआर हेड धर्मरक्षित मौजूद रहे. इन सभी प्रशिक्षण संस्थान में थ्योरी और कंपनी में प्रेक्टीकल प्रशिक्षण ग्रहण करेंगे तथा इस दौरान अभ्यर्थियों को कंपनी की ओर से मानदेय भी दिया जाएगा. इन सभी ट्रेडो में छात्रों की आयु 18 वर्ष तथा मेडिकल फिटनेस आवश्यक है. 

इस योजना के अंतर्गत पढ़ने वाले अभ्यर्थियों को उद्योगों में काम करने का तकनीकी ज्ञान होगा तथा इससे छात्र कुशल बनेंगे तथा जब छात्र प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे तो उद्योगों में काम करने के लायक होंगे. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्राइवेट सेक्टर में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे या फिर अपना खुद का रोजगार स्थापित कर सकेंगे.

अब हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में इस योजना का विस्तार करके संस्थान में चल रही ट्रेड में से 15 प्रतिशत ट्रेड ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग यानी डीएसटी के अंतर्गत करने का लक्ष्य रखा गया है. इसलिए इस बार आईटीआई में दाखिले के लिए विद्यार्थियों के पास वैध मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी और आधार कार्ड व सभी संबंधित दस्तावेज होना आवश्यक है. सरकार द्वारा लागू डीएसटी ओद्योगीक क्षेत्रों में ट्रेनिंग के लिए एक अच्छी पहल है.
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें