expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: प्रवासी मजदूर हेतु चलाया गया दक्षता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   ग्रामीण विकास ट्रस्ट-कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में "गरीब कल्याण रोजगार अभियान "के अन्तर्गत प्रवासी श्रमिकों के जीविकोपार्जन हेतु दक्षता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम" का सफलतापूर्वक समापन हो गया। प्रशिक्षण का विषय "मशरूम उत्पादन तकनीक "है। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रवासी श्रमिकों को फेसमास्क दिया गया तथा सामाजिक दूरी नियम का पालन कराते हुए सभागार में बैठाया गया। कार्यक्रम में प्रवासी श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए वरीय वैज्ञानिक-सह- प्रधान डाॅ. रविशँकर ने प्रवासी श्रमिकों से यह उम्मीद जताई कि "मशरूम उत्पादन तकनीक" प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत केवीके से मिले मशरूम के स्पाॅन से मशरूम का उत्पादन करें और मशरूम की खेती करने के लिए पड़ोसी किसानों को प्रेरित भी करें। आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए मशरूम उत्पादन कम लागत में अधिक मुनाफा का एक अच्छा स्वरोजगार है। प्रवासी श्रमिक ओएस्टर मशरूम की खेती घर में ही वर्ष भर सफलतापूर्वक करके अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं। पादप सुरक्षा वैज्ञानिक डाॅ. सूर्यभूषण ने प्रवासी श्रमिकों को बताया कि गोड्डा जिला ओएस्टर मशरूम के उत्पादन के लिए अनुकूल है। ओएस्टर मशरूम के उत्पादन के लिए 20-30 डिग्री सेल्सियस तापक्रम, 80-85 प्रतिशत आर्द्रता आवश्यक होता है। प्रवासी श्रमिक फसलों एवं सब्जियों के साथ-साथ घर में ही मशरूम उत्पादन आसानी से कर सकते हैं और मशरूम को नकदीकी बाजार में बेचकर लाभ कमा सकते हैं। सभी प्रवासी श्रमिकों के बीच मशरूम का स्पाॅन एवं प्रमाण पत्र का वितरण हुआ। कार्यक्रम के अन्त में सभी प्रवासी श्रमिकों से कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव करने हेतु फेस मास्क एवं सेनेटाइजर का नियमित प्रयोग तथा सदैव दो गज की सामाजिक दूरी अपनाने का मूलमंत्र दिया गया। प्रवासी श्रमिक कैलाश महतो तथा संगीता देवी ने तीन दिवसीय मशरूम उत्पादन तकनीक, मेघदूत एप एवं दामिनी एप सम्बन्धी अपने अनुभव को साझा किया। मौसम वैज्ञानिक रजनीश प्रसाद राजेश ने ग्रामीण कृषि मौसम सेवा कार्यक्रम के तहत सभी प्रवासी श्रमिकों को मोबाइल में मेघदूत एप एवं दामिनी एप को इंस्टाॅल करके मेघ गर्जन, वज्रपात, बारिश की संभावना की त्वरित जानकारी प्राप्त करने के विषय में विस्तारपूर्वक बताया।  कृषि प्रसार वैज्ञानिक डाॅ. रितेश दुबे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
मौके पर  डाॅ. हेमन्त कुमार चौरसिया, डाॅ. अमितेश कुमार सिंह, राकेश रोशन कुमार सिंह, वसीम अकरम, शक्ति कुमार गुप्ता मौजूद रहे। पूजा देवी, संगीता देवी, कुसुमलता देवी, मन्देश्वरी माँझी, शरद ठाकुर, महेश रजक, बीरबल कुँवर, अशोक कुमार महतो, परमानन्द महतो, अशोक राय, रंजु ईसर समेत 35 प्रवासी श्रमिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।
Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें