expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: उप विकास आयुक्त अंजली यादव ने जेएसएलपीएस द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की

   
समिक्षा करती उप विकास आयुक्त 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- आज दिनांक 31.07.2020 को समाहरणालय स्थित झारनेट के सभाकक्ष में उपविकास आयुक्त, गोड्डा द्वारा जेएसएलपीएस के द्वारा कार्यान्वित किए जाने वाले दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM), एनआरईटीपी, MKSP, DDU-GKY आदि योजनाओंं का समीक्षा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उप विकास आयुक्त के द्वारा निर्देश दिया गया कि छूटे हुए गांवों में शीघ्र ग्राम संगठन का गठन करें, मिशन सक्षम के तहत सर्वे किए गए प्रवासी मजदूरों को आजीविका कार्य से जोड़े, मिशन नवजीवन के तहत शराब बेचने वाली महिलों को समूह से जोड़कर विभिन्न वैकल्पिक आजीविका कार्यों से जोड़े। जिन समूहों का बैंक खाता अभी तक नहीं खुला है, उसका प्रपत्र तैयार करके जल्द से जल्द उनका बैंक खाता खुलवाने तथा बैंक संबंधित समस्याओं का निदान के लिए प्रत्येक प्रखंड में बैंक वाले से समन्वय करके सीबीआरएम मीटिंग करने का निर्देश दिया गया। सखी मंडल के दीदी का ज्यादा से ज्यादा आजीविका संवर्धन हो इसके लिए प्रत्येक सखी मंडल का बैंक लिंकेज का भी निर्देश दिया गया। कोरोना जैसे महामारी में चिकित्सा लाभ के लिए ज्यादा से ज्यादा महिलाओ का आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना है। कृषि विभाग एवम् पशुपालन विभाग के साथ अभिशरण कार्यों जैसे बकरी पालन, बत्तख पालन, सुकर पालन, मत्स्य पालन आदि कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।
इस दौरान मौके पर जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, डीएलएम, डीएमएफआइ, डीएम जॉब एंड स्किल, एडमिन, सभी प्रखंड के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक एवम् प्रखंड समन्वयक आदि उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें