Rewari News : जिले के सभी गांवों की जमाबंदी ऑनलाइन करें विभाग : पोर्टल पर मिलेगा भूमि का सारा रिकॉर्ड : यशेन्द्र सिंह


*रेवाड़ी, 31 जुलाई।* उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले के सभी 412 गांवों की जमाबन्दी सोमवार तक ऑनलाइन करें। डी सी यशेन्द्र सिंह शुक्रवार को जिला के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन जमाबन्दी होने से कोई भी अपना स्टेटस कही से भी जान सकेगा तथा रजिस्ट्री होने के बाद तुरन्त रिमार्क में आ जायेगा। डी सी ने बताया कि ऑनलाइन जमाबंदी होने से जमीदार को परेशानी नहीं होगी।

डी सी ने बताया कि  jamabandi.nic.in में लोग अपना खाता नंबर डालकर भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन घर बैठे देख सकते हैं। इसमें भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि अपना खाता वेबसाइट पर लोग जमाबंदी, नकल, खसरा नंबर आदि ऑनलाइन देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी जमीदार को पटवारघर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे तथा इससे कालाबाजारी भी नहीं होगी।

*भुलेख पोर्टल के माध्यम से मिलेगी सुविधा*
डी सी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने भूमि रिकॉर्ड के बारे में विवरण देख सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल से भूमि का ऑनलाइन रिकॉर्ड किसी भी समय और किसी भी स्थान पर देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड पर जानकारी जोड़ने और अपडेट करने की प्रक्रिया भी संभव है। उन्होंने बताया कि हरियाणा जमाबंदी नकल की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल jamabandi.nic.in को शुरू किया गया है। इस हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल  से लोग अपना खाता नंबर डालकर भूमि का सारा विवरण ले सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम हरियाणा के सभी नागरिक अपनी भूमि से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे जमाबंदी नक़ल ,खसरा खतौनी ,अपना खाता आदि  ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है । इसके साथ साथ लाभार्थी अपना खेत नंबर, खतौनी नंबर और हिंसा नंबर संबधी भी जानकारी ले सकते है इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, ज़िला राजस्व अधिकारी विजय यादव, तहसीलदार रेवाड़ी प्रदीप देशवाल, अजय कुमार, राजेन्द्र, रवि कुमार नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें