Rewari News : रेवाड़ी जिले में टिड्डी दल का दूसरी बार हमला, सटीक जानकारी से समय पर कार्रवाई : उपायुक्त

टिड्डी दल का जायजा लेते हुए एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार।

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : जिले की सीमा में मंगलवार को टिड्डी दल का एक बार फिर प्रवेश हुआ। प्रशासन व सजग व सर्तक रहा और कुछ ही देर में हवा के रूख के साथ टिड्ïडी दल राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर गया। टिड्डी दल लगभग डेढ़ बजे हथीन,मेवात से होते हुए राजस्थान के तपुकड़ा गांव से बावल क्षेत्र के गांव झाबुआ में प्रवेश करते हुए प्राणपुरा, दुलहेड़ा कलां, नागंल शहबाजपुर, सुबासेडी होते हुए लगभग पौने तीन बजे राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर गया। डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि कृषि अधिकारियों के अनुसार टिड्डी दल की लंबाई लगभग पांच किलोमीटर और चौड़ाई दो किलोमीटर थी। डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि टिड्डी दल के मुवमेंट की सटीक के लिए कृषि अधिकारी निरंतर पड़ोसी राज्यों व जिलों से निरंतर संपर्क बनाए हुए हैं। इसलिए सटीक जानकारी के आधार पर नोडल अधिकारी एसडीएम बावल रविंद्र कुमार , उपनिदेशक कृषि विभाग जसविंद्र सैनी बचाव दल के साथ मौके पर मौजूद रहे और ग्रामीणों को भी समय पर सचेत कर दिया था।  आज हवा के रूख ने भी साथ दिया और जल्द ही टिड्ïडी दल राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर गया। प्रशासन ने टिड्ïडी दल से फसली नुकसान कम करने के लिए फायर बिग्रेड, टै्रक्टर मांउटेड स्प्रे आदि से क्लोरपैरिफोस स्प्रे कार्य की तैयारी की हुई है। 
ग्रामीण भी सजग नजर आए : उपायुक्त ने बताया कि टिड्डी दल की सूचना मिलते ही ग्रामीण भी थाली, ड्रम, ढ़ोल आदि लेकर खेेतों की तरफ दौड़ पड़े। प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था और ग्रामीणों के सहयोग से टिड्डी दल कहीं पर भी नहीं बैठ या रूक पाया। यहीं कारण रहा कि फसलों का नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को इसी तरह तैयार रहना चाहिए क्योंकि टिड्डी दल अभी भी राजस्थान की सीमा में है और हवा के रूख के साथ फिर कभी भी जिला में प्रवेश कर सकता है। प्रशासन सदैव तत्पर, इन नंबरों से दें सूचना :
डीसी ने बताया कि कृषि अधिकारियों की 40 टीमें गठित की गई हैं जो पूरे जिले में निरंतर निगरानी कर रही हैं। टिड्डी दल के मुवमेंट की समय पर सही जानकारी मिलने से फसली नुकसान को कम किया जा सकता है। एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
टिड्ïडी दल दिखाई पडऩे तुरंत इन नंबरों पर सूचना दें ताकि समय पर बचाव की कार्रवाई की जा सके। 24 सौ घंटे जिला स्तरीय कंटा्रेल रूम के दूरभाष नम्बर 01274-222322 तथा मोबाईल नम्बर 9467259229 (रविन्द्र कुमार, कृषि विकास अधिकारी, पौधा संरक्षण), ब्लॉक कृषि अधिकारी कोसली 8684888854 तथा सतीश एडीओ नाहड़  9812470692 को टिड्डी दल को देखते ही सूचना दें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें