expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Jamtara News डीएलसीसी/डीएलआरसी की बैठक उपायुक्त जामताड़ा गणेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में संपन्न हुई


ग्राम समाचार जामताड़ा:

प्रवासी मजदूर/कृष भाइयों को बैंक लोन देने में रोड़ा ना अटकाएं:-उपायुक्त जामताड़ा गणेश कुमार

बैंक ग्राहकों के साथ दोस्ताना व्यवहार करें, उन्हें सम्मान दें ताकि उन्हें कष्ट ना हो:- उपायुक्त जामताड़ा

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बैंक प्रंबधक को उपायुक्त जामताड़ा एवं उप विकास आयुक्त ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

आज दिनांक 24 जून 2020 को जामताड़ा जिला अंतर्गत सभी बैंकर्स के साथ डीएलसीसी/डीएलआरसी की त्रैमासिक बैठक समाहरणालय सभा कक्ष जामताड़ा में उपायुक्त जामताड़ा गणेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में ऋण/जमा अनुपात, वार्षिक ऋण योजना से संबंधित वित्तीय वर्ष 2020-21 की उपलब्धियों की समीक्षा, किसान क्रेडिट कार्ड, सूक्ष्म एवं लघु तथा मध्यम उद्योग की समीक्षा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), शहरी स्वरोजगार कार्यक्रम (एनयूएलएम), ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र (आरएसईटी) के द्वारा भेजे गए आवेदन तथा बैंकों द्वारा कि गई स्वीकृति की समीक्षा,वित्तीय समावेशन एवं प्रधानमंत्री जन धन योजना, खाते में आधार सीडिंग, पीएम किसान के लाभुकों को केसीसी देने आदि अन्यान्य विषयों की समीक्षा की गई। उपायुक्त जामताड़ा ने कहा कि सभी बैंकर्स तथा कर्मी सक्रिय होकर कार्य करें। उपायुक्त ने बैंक का सीडी रेशियो को बढ़ाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सभी बैंकर्स को सख्त निर्देश दिया कि जो खाताधारी आपके बैंक में राशि तथा पास बुक अपडेट के लिए आते हैं उनका आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर अवश्य मांगें। एक मित्र समूह की भांति कार्य करें। महिला मंडल तथा सखी मंडल के द्वारा जिन-जिन बैंकों में ऋण के लिए आवेदन दिया गया हैं, संबंधित बैंक जल्द से जल्द ऋण निर्गत करें। अगली बैठक में जिन बैंको का कार्य प्रगति में कमी पाई जायेगी उन बैंकों के शाखा प्रबंधक पर कार्रवाई करते हुए उच्चस्तरीय पदाधिकारी को पत्र प्रेषित किया जायेगा। एलडीएम जामताड़ा ने बताया कि बैंकें के द्वारा ससमय रिपोर्ट भी नहीं जमा किया जाता है, उपायुक्त ने सभी शाखा प्रबंधक को सही रिर्पोट ससमय देने का निर्देश दिया। एसएचजी ग्रुप का खाता ससमय सीमा के अंदर खोंले, साथ हीं आगे से एैसी शिकायत मिलती है तो ब्रांच मैनेजर के ऊपर कार्रवाई की जायेगी। जेएसएलपीएस को लक्ष्य के अनुरूप सभी एसएचजी ग्रुप को बैंक साथ लिंक करने का निर्देश दिया। उपायुक्त जामताड़ा ने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों से कहा कि आप योग्य लाभुकों को ऋण देने में आनाकानी ना करें, सरकार आम जनता के लिए अलग अलग तरह की योजनाएं चला रहीं हैं और जिसमे बैंक का भी दायित्व है, अगर आप नहीं निभाएंगे तो कैसे चलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि आप शिखर पर नहीं पहुंचे लेकिन सम्मानजनक स्थान पर अवश्य पहुंचे। 2020-21वित्तीय वर्ष के लिए
500 करोड़ का लक्ष्य अनुमोदित किया गया है। बैंकों के कर्मचारी के द्वारा ग्राहकों को सम्मान नहीं देने उन्हें बेवजह तंग करने को लेकर भी आपत्ति जाहिर किया।
बैठक में सभी बैंकर्स से बारी बारी से सभी बैंकों के द्वारा दिए जा रहे केसीसी लोन, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, एसएचजी को दिए जाने वाले लोन वितरण में भारी कमी को देखते हुए अपनी कड़ी नाराजगी दिखाई, और कहा कि ऐसे में आप लक्ष्य को कैसे प्राप्त करेंगे, ये सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त जामताड़ा ने कहा कि आप अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। उन्होंने सभी ब्रांच मैनेजरों से कहा कि आप खुद इस समस्या को देखें और जो भी सेक्टर में ऋण वितरण में काफी अंतर है उस अंतर को भरें।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के बीच गलत धारणा को दूर करें

बैठक में इस बात पर चर्चा हुई की बैंक कर्मी के द्वारा एसएचजी समूहों को दिए जाने वाले लोन पर निर्धारित की दर ब्याज वसूली को लेकर जो वहां पैदा किया जाता है उसे दूर करें। जबकि एसएचजी समूह को दिए जाने वाले लोन में निर्धारित समय के अंदर राशि वापस करने पर निर्धारित दर से ही ब्याज लगता है। विलंब होने की स्थिति में ज्यादा ब्याज देना पड़ता है। साथ ही जेएसएलपीएस के कंसल्टेंट के द्वारा दिए गए डाटा और बैंक के डाटा मिलान पर कहा कि आप बैंक से वेरीफाई कर के डाटा दें, बीपीएम का बैठक बुलाएं ताकि एसएचजी समूह की महिलाओं को लोन देने में आ रहीं बाधाओं को दूर किया जा सके। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र (rseti) सभी बैंकों के सहयोग से संचालित की जाती है। अगर बैंक छोटा अमाउंट भी लोन नहीं देगी तो कैसे काम चलेगा युवा प्रशिक्षण लेके अगर अपना स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं तो बैंक को उन्हें ऋण देने में तत्परता दिखानी होगी। उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधक को अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कहा। अंत में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बैंक के प्रबंधकों को उपायुक्त, उप विकास आयुक्त ने प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिन्हा, एलडीएम एसएल बैठा, जिला उद्योग महा प्रबंधक, जिला कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया, कृषि विज्ञान के केंद्र के प्रधान संजीव कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपांकर शीट सहित सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक मौके पर मौजूद थे।
अरविंद ओझा, ग्राम समाचार, जामताड़ा
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें