expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News:प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लेकर की गई समीक्षात्मक बैठक

ग्राम समाचार,बांका।डी0आर0सी0सी0 (जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र), बांका में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी बांका, वरीय उप समाहर्ता सुश्री स्वाति कुमारी,बांका, सहायक योजना पदाधिकारी बांका, द्वारा प्रधानमंत्री  मातृ वंदना योजना(PMMVY) की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

बैठक में प्रति आंगनबाड़ी केंद्र 15 आवेदन प्राप्त करने का लक्ष्य राज्य स्तर से निर्धारित है। बैठक में 1 सप्ताह के अंदर लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया गया। वर्तमान में बांका जिला की उपलब्धि 77% है। बेलहर,चांदन,धोरैया एवं शंभूगंज की स्थिति असंतोषप्रद है। समीक्षा के दौरान इस परियोजना के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को विशेष अभिरुचि लेकर 1 सप्ताह के अंदर लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी पंजीकृत लाभार्थियों का द्वितीय व तृतीय किस्त हेतु आवेदन प्राप्त कर वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया हैं। प्रतिमाह योग्य लाभार्थियों की सूची एवं उन्हें योजना में पंजीकृत किए जाने संबंधी प्रतिवेदन सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया। साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी योजना के संबंध में जानकारी देने एवं उनके भागीदारी एवं सहयोग प्राप्त करने हेतु सभी को निर्देशित किया गया। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना तथा गर्भावस्था के दौरान हुए Wage Loss के विरुद्ध उन्हें आंशिक रूप से Compensate करना है। इस योजना के तहत नगद राशि का हस्तांतरण डी0बी0टी0 द्वारा PFMS पोर्टल के माध्यम से सीधे लाभार्थी के आधार से संबद्ध बैंक/ पोस्ट ऑफिस खाता में किया जाना है। सभी गर्भवती/धातृ महिलाएं जो दिनांक 01.01.2017 या उसके बाद की तिथि से गर्भवती है को प्रथम जीवित संतान के लिए सशर्त नगद 5000/- की राशि का तीन किस्तों 1. प्रथम किस्त एल0एम0पी0 के 150 दिनों के अंदर गर्भावस्था का पंजीकरण के बाद 1000/-रुपये। 2. द्वितीय किस्त गर्भावस्था के 6 माह पूरा होने पर कम से कम एक बार एनटेनटल चेकअप के द्वारा 2000/-। 3. तृतीय किस्त नवजात शिशु का जन्म पंजीकरण एवं बच्चे के प्रथम चक्र के सभी टीकाकरण के बाद 2000/- देय है।
Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें