Dumka News : महीनों से बंद पड़ा चापाकल को मरम्मत कराने की मांग पर अड़े कठलिया के महिलाएं

मसलिया प्रखंड के कठलिया पंचायत अंतर्गत सीतासाल प्रधान टोला के महिलाएं खराब चापाकल के सामने खाली बर्तनों के साथ विरोध करते
ग्राम समाचार दुमका । मसलिया प्रखंड क्षेत्र के कठलिया पंचायत अंतर्गत सिताशाल प्रधान टोला में पिछले एक महीना से चापाकल खराब हो जाने से गांव में घोर जल संकट गहराया हुआ है। जानकारी के मुताबिक सिताशाल प्रधान टोला में एक ही चापाकल है । उसी के भरोसे ग्रामीण अपनी प्यास बुझाने का काम करते थे। परंतु पिछले एक महीने से ग्रामीणों का पेयजल के लिए एकमात्र सहारा भी अब खराब होकर पड़ा हुआ है। ग्रामीण बलके मुर्मू, डॉगी हांसदा, स्टेनशिला मरांडी, दुलार हांसदा, चुटरी टुडू, ललिता मुर्मू, दिदिमुनि मुर्मू, बेलमुनि मुर्मू, मिलान्ति हांसदा, कपुरमुनी मुर्मू, मनेशल टुडू, दिनेश मरांडी, अंकेट मुर्मू, जयधन मुर्मू, राजीव मुर्मू, किशोर मुर्मू ने बताया कि हमारे टोला में एक ही चापाकल है। जिसके सहारे हम सभी अपने घरों में पानी से संबंधित सभी काम किया करते थे। परंतु पिछले एक महीना से चापाकल खराब होने से हमलोगों को पेयजल के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आगे कहा कि इस टोला में कुल 25 घर है। जिसमे कुल 40 परिवार रहता है। चापाकल खराब होने की स्तिथि में  पेयजल के लिए दूसरेटोला करीब एक किलोमीटर दूरी तय कर पानी लाना पड़ता है। खास बात यह है हम पुरूष लोग किसी प्रकार कम चला लेते है, परंतु महिलाओं को एक किलोमीटर दूरी तय कर पानी लाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने विभाग से यथाशीघ्र चापाकल मरम्मती करने की मांग किया है।
                 केसरीनाथ, ग्राम समाचार, मसलिया(दुमका)
Share on Google Plus

Editor - केसरीनाथ यादव, दुमका

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें