Pakur News : आन स्पाट दर्जनों मामलों का किया निष्पादन, आम जनों की समस्या निष्पादन में अधिकारी बरते गंभीरता


वाजिब कारण के बिना आवेदन रद करने पर होगी कार्रवाई


हिरणपुर प्रखंड परिसर में आयोजित हुआ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन, विभिन्न गांवों से काफी संख्या में पहुंचे थे महिला – पुरूष

उपायुक्त कुलदीप चौधरी, डीडीसी राम निवास यादव, वन प्रमंडल पदाधिकारी विनयकांत मिश्रा समेत अन्य वरीय अधिकारियों ने किया लोगों को संबोधित

पाकुड़: हिरणपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लिए बने मंच पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी, उप विकास आयुक्त राम निवास यादव, डीएफओ विनयकांत मिश्र, डीआरडीए निदेशक राधेश्याम, समेत बीडीओ ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। मौके पर आस - पास के गांव के ग्रामीण काफी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य नागरिकों व प्रशासन के बीच कोई दूरी न रहे। यहां एक ओर जहां विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी संबंधित विभाग के वरीय पदाधिकारी द्वारा दी जा रही है। वहीं, विभिन्न विभागों द्वारा लगाया गए स्टाल में योजनाओं का लाभ ग्रामीण ले सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त शिकायतों के निष्पादन को लेकर प्रशासन गंभीर है। इसके लिए जिला स्तर पर एक कोषांग गठित किया गया है जो विभिन्न कार्यक्रम स्थल पर जाकर आवेदनों को एकत्र कर संबंधित विभाग से मामलों का निष्पादन करवा रहा है। उन्होंने कहा कि वाजिब कारण के बिना किसी भी आवेदन को रद करने पर बीडीओ - सीओ एवं संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा मामलों का आन स्पाट निष्पादन करना है। वहीं, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी विनयकांत मिश्र ने कहा कि सरकार आपके द्वार में प्रशासन सिर्फ जनता के लिए यहां पहुंचा है। यह एक प्लेटफार्म है जहां आप अपनी बातों को सीधे उपायुक्त के समक्ष रख सकते हैं। मौके पर डीडीसी, डीआरडीए निदेशक ने भी आयोजन को लेकर अपनी बात रखी।

*विभिन्न विभागों द्वारा लगाया गया था स्टाल

मौके पर विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाया गया था । जिसमें पेंशन, कृषि, आधार कार्ड, खाद्य आपूर्ति, आवास योजना, बाल विकास परियोजना, जेएसएलपीएस, स्वास्थ्य आदि विभागों का स्टाल शामिल था । पेंशन, स्वास्थ्य व समाज कल्याण से संबंधित समस्याएं के निदान को लेकर उपायुक्त ने संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए ग्रामीणों को संबंधित स्टाल में भेजा।

*- आन स्पाट मामलों का किया निष्पादन

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपायुक्त ने कई दर्जन मामलों का किया निष्पादन । मौके पर काफी संख्या में पुरूष – महिला व वृद्धो ने उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्या रखी जिस पर उपायुक्त ने समस्याओं  के निदान के लिए संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी उमेश कुमार स्वांसी व जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया । कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जितने भी आवेदन प्राप्त हुए है उसका निष्पादन सात से दस दिनों में करें । इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

*दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल वितरित

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं उप विकास आयुक्त राम निवास यादव ने दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल वितरित किया। इससे ट्राईसाइकिल पाने वाले दिव्यांगों व उनके परिजनों के चेहरे खिल उठे। उपायुक्त ने  दिव्यांगों से उनका नाम पूछा और ट्राइ साइकिल चलाने में कोई परेशानी हैं या नहीं जानकारी ली। संबंधित पदाधिकारियों को सभी दिव्यांगों को पेंशन योजना से जोड़ने का निर्देश दिया। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में झारखंड स्टेट लाइवलीहूड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के दीदीओं को टपक योजना के तहत सिंचाई के लिए उपायुक्त द्वारा अत्याधनिक पंप सेट का वितरण किया गया। उपायुक्त ने इजराइल गए किसानों को योजना से लाभांवित करने का निर्देश दिया। मौके पर सिविल सर्जन डा. रामदेव पासवान, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी एम. राम, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी चित्रा यादव, डीएसओ शिव नारायण यादव, कार्यपालक अभियंता विद्युत समीर कुमार, जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी लक्ष्मी नारायण किशोर, जिला उद्योग पदाधिकारी सुरेश तिर्की, यूआइडी डीपीओ रितेश श्रीवास्तव, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार समेत सभी जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Share on Google Plus

Editor - विनोद कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें