Rewari News : एडीसी अनुपमा अंजलि ने मतदाता जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


रेवाड़ी जिला प्रशासन लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है, जिसके लिए जिला में अनेक प्रकार की स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढक़र मतदान करने के लिए जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में एडीसी एवं स्वीप गतिविधियों की जिला नोडल अधिकारी अनुपमा अंजलि ने सोमवार को डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा के मार्गदर्शन में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रचार टीम के साथ मतदाता जागरूकता वाहन को लघु सचिवालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मतदाता जागरूकता वाहन गांव-गांव व शहर-शहर जाकर मतदाताओं को शनिवार, 25 मई को मतदान के दिन बढ़ चढक़र मतदान के लिए जागरूक कर रहा है।



 एडीसी अनुपमा अंजलि ने मतदाताओं से आह्वान किया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी पात्र मतदाता आने वाली 25 मई को मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि युवाओं सहित वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं को भी मतदान के दिन पूरी सक्रियता के साथ प्रतिभागिता कर अपने घर, गांव और आसपास के लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ व समृद्ध लोकतंत्र में मतदान आम नागरिक का मौलिक अधिकार है, जिसका प्रयोग उन्हें अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संसार में अनेक प्रकार की शासन व्यवस्थाएं प्रचलित है। इसमें लोकतंत्र सबसे सटीक व लोकप्रिय है। लोकतंत्र की सफलता तभी संभव है जब मतदाता जागरूकता हों। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूक होंगे तभी अपना अधिकार को अच्छी तरह से समझेंगे। मतदान पर देश व राज्य का भविष्य निर्भर करता है। दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र वाला राष्ट्र भारत है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि शनिवार, 25 मई को स्वयं मतदान करने के साथ-साथ अपने परिजनों व आस-पास के लोगों को भी स्थानीय मतदान केंद्र पर भेजकर मतदान करने के लिए जागरूक व प्रेरित करें। इस अवसर पर डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, सचिव रेडक्रॉस सोसायटी महेश गुप्ता, प्रवक्ता सुधीर यादव सहित सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के लोक कलाकार मौजूद रहे।



स्वीप के तहत आमजन को मतदान करने बारे जागरूक करने के उद्देश्य से जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव महेश गुप्ता व औम प्रकाश गांधी प्रवक्ता के नेतृत्व में सोमवार को मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैडक्रास वालियंटरर्ज की सहायता से यह रैली गढ़ी बोलनी रोड, शिव चौक, बाल भवन, ब्रास मार्किट, बस स्टैन्ड से होती हुई रैडक्रास भवन में आकर समाप्त हुई। रैली के माध्यम से सभी को मतदान करने हेतु जागरूक करते हुए बताया गया कि मतदान करना सभी का अधिकार है। 18 वर्ष की आयु से अधिक व्यक्ति, दिव्यांगजन, बुजुर्ग, महिला सभी को मतदान करना चाहिए। वालियंटर स्टाफ  द्वारा गांवों में घर-घर जाकर मतदान के प्रति प्रेरित भी किया जा रा है। महेश गुप्ता ने कहा कि मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ-साथ हमारे लोकतंत्र के लिए भी महत्वपूर्ण है। कुछ लोग यह महसूस करते है कि हमारे एक वोट से क्या होगा या हमारा वोट कोई मायने नहीं रखता, ऐसा सोच कर हम वोट डालने नहीं जाते। ऐसा करने वाले नहीं जानते कि उनके एक वोट से ही निष्पक्ष और अच्छी सरकार आ सकती है। भारत निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों व बुजुर्गों को मतदान करने में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो इसलिए मतदान बूथों पर व्हीलचेयर व वालिंयटरर्ज उपलब्ध करवाने की व्यवस्था भी की जा रही है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें