Rewari News : संत गुरु रविदास मंदिर स्थित आयुष कार्यालय में विभाग की ओर से सातवां राष्ट्रीय यूनानी दिवस मनाया गया

रेवाड़ी में जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ दिनेश कुमार की अध्यक्षता में आयुष विभाग रेवाड़ी द्वारा संत गुरु रविदास मंदिर प्रांगण में सातवां राष्ट्रीय यूनानी दिवस के अवसर पर एक यूनानी एवं अन्य आयुष पद्धतियों का निशुल्क मेडिकल कैंप लगाया गया। इस अवसर पर आयुष विभाग नूह्न (मेवात) से यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ मुहम्मद उमर ने कार्यक्रम में शिरकत की एवं यूनानी पद्धति के बारे में उपस्थित लोगों को बताया। डॉ मुहम्मद उमर ने यूनानी पद्धति से मरीजों की जांच करके उन्हें दवा भी दी। कार्यक्रम शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रख्यात समाज सेवी एवम रविदास मंदिर कमेटी के अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने अपने कर कमलों से रिबन काटकर करी। आयुष विभाग की तरफ से डॉक्टर दिनेश कुमार ने मुख्य अतिथि श्री हंसराज चौधरी जी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम का शुभारंभ यूनानी पद्धति के जनक हकीम अजमल खान के चित्र पर माल्यार्पण करके करा गया, तत्पश्चात भगवान धन्वंतरि के चित्र पर माल्यार्पण करके उनकी पूजा उपासना की गई । 



इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप यादव ने उपस्थित जनसमूह को राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत विभिन्न आयुष पद्धतियों के सेवाओं के विस्तारीकरण के बारे में हो रहे सरकारी प्रयासों के बारे में बताया और जिले में जनमानस की सेवारत आयुष विभाग के प्रत्येक प्रतिष्ठान के बारे में जानकारी दी। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ दिनेश कुमार ने लोगों को स्वस्थ भविष्य के लिए आयुष पद्धतियां अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप यादव, डॉ कोमल, डॉ राहुल बत्रा, डॉ मनोज यादव, चीफ फार्मासिस्ट राजपाल, फार्मासिस्ट अशोक कुमार, प्रदीप, दीपक, हर्ष यादव, अजय, भजनलाल, सुबेसिंह राजपाल आदि अंशकालिक कर्मचारियों ने भी अपनी सेवाएं दी इसके अलावा एक योग कैंप भी लगाया गया जिसमें योग सहायक चेतना ने उपस्थित लोगों को योगासन सिखाएं। कार्यक्रम में मंच संचालन आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ कोमल ने किया। यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ मुहम्मद उमर ने उपस्थित लोगों को बताया कि विश्व यूनानी दिवस हर साल 11 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन समाज सुधारक और महान यूनानी विद्वान हकीम अजमल खान की जयंती पर मनाया जाता है। विश्व यूनानी दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अपने निवारक और उपचारात्मक दर्शन के माध्यम से यूनानी चिकित्सा पद्धति की मदद से स्वास्थ्य देखभाल वितरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस अवसर पर लगभग 287 मरीजों का उपचार किया गया तथा मन्दिर कमेटी को इस आयोजन में अपना योगदान देने के लिए आयुष विभाग की तरफ से हार्दिक धन्यवाद दिया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें