Rewari News : मजबूत वर्तमान और सुनहरे भविष्य की आधारशिला है हरियाणा का बजट :: वंदना पोपली


भारतीय जनता पार्टी की राज्य प्रवक्ता वंदना पोपली ने हरियाणा के बजट को प्रोग्रेसिव विजन वाला बजट बताया है, जो कि राज्य को तेजी के साथ प्रगति के पथ पर लेकर जाएगा। प्रदेश के हर गरीब- दुकानदार- व्यापारी-  दलित- महिला सभी वर्गों के प्रति समय-समय पर ऐतिहासिक सुंदर फैसले लिए गए हैं और हर बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जन हितेषी सोच को सिद्ध किया है। प्रदेश सरकार ने बजट में किसानों, गांवों के विकास, युवाओं को रोजगार, नई सड़कें व रेलवे लाइन बिछाने सहित निवेश बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों का पहले से ज्यादा और तेजी के साथ विकास हो, इसके लिए बजट में पिछले साल के मुकाबले अधिक धन की  व्यवस्था की गई है।



वंदना पोपली ने कहा 30 सितम्बर 2023 तक लिए गए फसली ऋण पर 31 मई, 2024 तक मूलधन का भुगतान करने पर की ब्याज व जुर्माने की माफी करने की घोषणा किसानों के लिए राहत देने के साथ हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना की घोषणा स्वागत  योग्य है इसके तहत गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा।


मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू करने का प्रस्ताव स्वागत योग्य है इस योजना के तहत लगभग 25,000 लाभार्थियों को सितंबर, 2024 तक कब्जा देने की समय सीमा तय करने का प्रस्ताव रखा गया है


स्वास्थ्य के अधिकार के बारे में भाजपा के सोच ही प्रोग्रेसिव विजन को बताती है चिरायु-आयुष्मान भारत योजना का लाभ 3 लाख से 6 लाख रुपये की वार्षिक आय वर्ग वाले लोग 4000 रुपये के वार्षिक योगदान का भुगतान करके और 6 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय वर्ग वाले लोग 5000 रुपये के वार्षिक योगदान का भुगतान करके ले सकेंगे अपने आप में लोगों को स्वास्थ्य  सुविधा के बारे में चिंतामुक्त करती है।


महिलाओं के लिए भी हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत, 58,797 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है दो लाख महिलाओं को उच्च आय स्तर पर लाकर उन्हें लखपति दीदी बनाने का प्रस्ताव है।


सरकार द्वारा राशन की उचित मूल्य की दुकानों में महिला आवेदकों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया, इसमें एसिड हमले की शिकार महिलाओं और विधवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ये अपने आप में महिला सशक्तिकरण का एक और कदम है ऐसे में साफ पता चलता है कि प्रदेश सरकार अपने नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए गंभीर है। अंतोदय की सोच के साथ एक बड़ी योजना पर काम किया  है तथा प्रदेश के लिए लाभकारी सोच वाला बजट ही पेश किया गया है जिसके लिए माननीय मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद करते हुए वंदना पोपली ने प्रदेश की जनता को बधाई दी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें