Chandan News: बाबा भयहरण नाथ मंदिर स्थित दुवे थान में दो दिवसीय वार्षिक पुजा चुडा दही भोज के साथ हुआ सम्पन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड मुख्यालय स्थित चांदन देवघर मुख्य मार्ग के पाण्डेयडीह गांव में  स्थापित बाबा दुबे भयहरन मन्दिर में दो दिवसीय वार्षिक पूजा सोमवार को ब्रह्मण भोज चुड़ा दही गुड़ खिलाकर सम्पन्न किया। बता ते चले की वार्षिक पुजा माघ कृष्ण पक्ष के  दसमी तिथी को प्रथम दिन रविवार को रात्रि में चतुर्थ प्रहर कथा एवं कीर्तन  का आयोजन किया गया। जिसमें आचार्य गोपाल कृष्ण पाण्डेय एवं यजमान निकेश कुमार ने वैदिक रीति रिवाज से मंत्रोचार के साथ पूजा अर्चना किया गया। साथ ही दूसरे दिन सोमवार को सुबह पूजन हवन एवं आरती के साथ पूजा संम्पन किया गया। तत्पश्चात  251 ब्राम्हणों को दही चूड़ा एवं गुड़ का भोजन कराया गया।बताया गया का इस मंदिर की खासियत है . की किसी भी प्रकार का कितने भी विषैला जीव जंतू (सांप) काट लिया हो.और बिना झाड़ फूंक कराये इस मंदिर में ले आता है तो मंदिर के मुख्य पुजारी बिनोद पाण्डेय जी द्वारा उस व्यक्ति को बाबा दुबे का पूजा अर्चना कर पवित्र जल का नीर बना कर उस व्यक्ति को पिला देने मात्र से वह व्यक्ति 


ठीक हो जाता है । इसी मान्यता को लेकर यह मंदिर विख्यात हुआ है। और साल में दो बार यहाँ पर पूजा किया जाता है । पहली पुजा प्रति वर्ष के भांती भादो महीना और दूसरा माघ महीना में किया जाता है। पुजा के अवसर पर  क्षेत्र के लगभग दर्जनों गांव के भक्तों द्वारा दिया दूध का चढ़ावा से खीर बना कर बाबा भयहरण नाथ दुबे बाबा को भोग लगाया जाता है. और भक्तो के बीच प्रसाद वितरण करते हैं। इस अवसर पर मंदिर के मुख्य पुजारी बिनोद पाण्डेय ने बताया की इस मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा मेंरे पिता स्वर्गीय विष्णुदेव पाण्डेय जी के कर कमलों द्वारा 1986 इसवी में किया गया था। जो मात्र छह महीने बाद ही उनका अनंतकाल हो गया. तब से उनके चतुर्थ सुपुत्र बिनोद पाण्डेय मंदिर के पुजारी बना हुआ है। इस पूजा को सफल बनाने में कृष्णानन्द पाण्डेय, प्रमोद पाण्डेय ,जितेंद्र पाण्डेय,नरेन्द्र पाण्डेय,रविन्द्र पाण्डेय, अरविन्द पाण्डेय,तूतुल रोहित,पिंटू पाण्डेय, अमरेंद्र पाण्डेय,एवं गांव के लोगों का सहयोग एवं सराहनीय योगदान बना रहता है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें