Chandan News: सामाजिक सुरक्षा मंच (सीसीएफएफ) के सदस्यों का एक दिवसीय बैठक सम्पन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 28 फरवरी 2024 आनंदपुर ओपी क्षेत्र के ज्ञान भवन कड़वामारन में दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन के नेतृत्व में राशन-पेंशन, विश्कर्मा योजना एवं  बिहार लघुउद्योग योजना आदि अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में हो रही गड़बड़ी के मुद्दे पर सीसीएफएफ यानी सामाजिक सुरक्षा मंच के सदस्यों के साथ प्रखंड स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।  बैठक में बिहार लोकमंच के राज्य समन्वयक सह प्रशिक्षक अजित कुमार ने सरकारी योजनाओं एवं प्रावधानों को विस्तार से बताया और कहा कि जन्म से मृत्यु तक सरकार की योजना बनी हुई है, किन्तु क्रियान्वयन की स्थिति अच्छी नहीं है। बांका जिला विशेषकर चांदन प्रखंड पहाड़ी -पठारी क्षेत्र जहां पेयजल संकट से लोग परेशान होते आ रहे हैं अगर सिचाई की बात की जाय तो स्थिति और खराब है। एक ओर जहां बिहार सरकार के सबसे महत्वपूर्ण नलजल योजना लगभग असफल है वहीं दूसरी तरफ राशन-पेंशन के अलावा हाल ही में विश्कर्मा योजना व बिहार लघुउद्योग योजना में निर्धारित शर्त के अभाव में 

जरूरत मंद लोगों को आवेदन जमा नहीं हो पा रहा है जो सही नहीं है। इस अवसर पर सीसीएफएफ सदस्य दिपक कुमार, सरोज कुमार, बालो पुझार, अनील कुमार एवं उमेश दास ने बताया कि उक्त सभी मुद्दों पर संबंधित अधिकारियों को मांग पत्र सौपी जानी चाहिए। मुख्य मांग के रूप में भैरोपुर में नलजल योजना को चालू कराया जाना, कुसुमजोरी ऊपर टोला में सम्पर्क रोड निर्माण,निचे टोला में नाला निर्माण, दहगिलवा में मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था, बिहार लघुउद्योग योजना के  लाभुकों के लिए 70,000 रू0 तक का आय प्रमाण पत्र निर्गत कराना और हर दलित-आदिवासी टोले में एक नया चापाकल दिया जाय आदि अन्य मांग किया जाय। इस अवसर पर संस्था प्रमुख महेंद्र कुमार रौशन ने बताया कि जन समस्याओं को समाधान के लिए सामुहिक रूप से यानी संगठित प्रयास करने की जरूरत है इसी उद्देश्य से सामाजिक सुरक्षा मंच का गठन किया गया। ध्यान रहे कोई भी संघर्ष संवैधानिक हो और लोकतंत्र के हित में हो, बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर ने हमें यही सिखाया है। इस अवसर पर अम्बेडकर प्रेरणा दल के उत्प्रेरक महालाल बेसरा, लोकमंच के कार्यकर्त्ता दिलीप कुमार एवं रूबी देवी के अलावा लगभग 32 लोग बैठक में शामिल हुए।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें