Chandan News: सरकार की कल्याणकारी योजना की दिया जानकारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। तिलका मांझी के जन्मदिन के अवसर पर चांदन प्रखंड क्षेत्र कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत ज्ञान भवन कड़वामारण परिसर में चांदन बीडीओ राकेश कुमार की अध्यक्षता में रविवार 11 फरवरी को एक्स आई एस आर, बीडीवीएस, लोकमंच एवं दलित मुक्ति मिशन के संयुक्त तत्वावधान में सरकारी योजनाओं की जानकारी विषय पर एक दिवसीय सेमिनार एवं मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। कार्यक्रम शुभारंभ में मुख्य अतिथि चांदन बीडीयो राकेश कुमार, बिहार दलित विकास समिति पटना के फादर जोस कारियाकट, एक्स आई एस आर निदेशक पटना डॉक्टर प्रकाश लुइस, अंबेडकर युवा मंच के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन,सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी आदि गणमान्य ने संयुक्त रूप से बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण के उपरांत दीप जलाकर सेमिनार का उद्घाटन  किया। इस अवसर पर बीडीओ राकेश कुमार ने बताया कि जन्म से मृत्यु तक सरकार की योजना बनी हुई है। उन्होंने राशनकार्ड, मध्यान भोजन, बिहार लघु उद्योग, योजना, कबीर अंतयोस्ती योजना, विश्कर्मा योजना, आयुष्मान भारत, ई श्रम कार्ड आदि 

अन्य योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दिया. बल्कि उन्होंने बताया कि अगर किसी योजना सम्बंधित कोई दिक्कत है तो वेहिचक आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन द्वारा इस अभियान के तहत लोगों में जागरूकता फैलाने को लेकर धन्यवाद भी दिया। इस मौके पर डॉ0 प्रकाश लुईस, निदेशक एक्स आई एस आर पटना एवं फादर जोश करियाकट, निदेशक बिहार दलित विकास समिति पटना ने बीडीओ राकेश कुमार को सरकारी योजनाएं और आम जनता का अधिकार से संबंधित बुक प्रदान कर सम्मानित किया और बताया कि वंचित व हाशिये पर रहने वाले समुदाय के लोगों के लिए योजना तो है, सरकार की जनकल्याणकारी योजना लगभग 500 से अधिक होने के बावजूद लोंगों में जानकारी का अभाव है. और आवश्यक दस्तावेज की कमी की वजह से योजना लाभ से वंचित हो जाते हैं। इसलिए  यह अभियान चलाया जा रहा है। आयोजित सेमिनार में प्रशिक्षक योगेंद्र कुमार ने सभी आवश्यक सरकारी योजनाओं की विस्तार पूर्वक योजनाबद्ध तरीके से जानकारी दिया। कार्यशाला का प्रारंभ  संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन के द्वारा भारतीय संविधान के प्रस्तावना को पढ़कर  किया गया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी, अशोक कुमार, रूबी देवी, अनिल कुमार, दिलीप कुमार, सरोज कुमार, दीपक कुमार, मुकेश कुमार, रमेश दास आदि अन्य लोगों ने भी अपनी अपनी बात रखी। कार्यशाला के उपरांत मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें