Chandan News: 15 वर्ष पूर्व बना स्वास्थ्य उप केंद्र उद्घाटन तक नहीं भवन हुआ जर्जर

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत कुसोना गांव में बना स्वास्थ्य उप केंद्र आज स्वास्थ्य विभाग के क्रियाशील अधिकारी के कारण सरकार के लाखों रुपए की लागत पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। बता दे की एक और सरकार मरीज को बेहतर सुविधा प्रदान के लिए जिले के हर पंचायत स्तर पर नया-नया हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर स्वास्थ्य उप केंद्र बनवाने का कवायत जारी रखा है। सिर्फ जारी ही नहीं कई पंचायत में ऐसे ऐसे हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनकर तैयार भी है। जहां चिकित्सक के अभाव के कारण हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर गांव की शोभा बनी हुई है. बरहाल देखा जाए तो कुसुम जोरी पंचायत के कुसोना स्वास्थ्य केंद्र आज से लगभग 15 वर्ष पूर्व कुसुम जोरी पंचायत के मुखिया फूलन देवी के कर कमल द्वारा निर्माण की गई थी। भवन निर्माण होने के बाद भवन निर्माण संवेदक, तत्कालीन पूर्व मुखिया फूलन देवी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन अस्पताल प्रबंधन को 

सुपुर्द कर दिया गया। लेकिन अस्पताल प्रबंधन के लापरवाही से पूर्ण रूप से निर्माण भवन का उद्घाटन तक नही कर सका. आज भवन का यह आलम है की खण्डहर में तब्दील होकर पशुशाला बन गया है। जहां मरीज होना चाहिए था वहां पशु बांधे जाते हैं। जबकि इस मामले में ग्रामीण कई बार स्थानीय जनप्रतिधि के साथ अस्पताल प्रबंधन को स्वास्थ्य उप केंद्र दुरुस्त कराने का शिकायत कर चुके हैं। जहां से अश्वाशन के सिवाय कुछ भी होता नजर आया है। ग्रामीणों का कहना है कि यह स्वास्थ्य केंद्र चालू हो जाता तो इस क्षेत्र के लगभग 10 गांव के मरीज़ों को लाभ हो जाता। लेकिन विभागीय उदासीन के कारण भवन जर्जर हो गया है। इस मामले में चांदन अस्पताल के चिकित्सक सह कुसोना एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज के पद स्थापित हेल्थ कम्युनिटी ऑफिसर आयुष चिकित्सक जय किशोर कुमार ने भी विभागीय उदासीनता जाहिर करते हुए कहा कि बहुत जल्द स्वास्थ्य उपकेंद्र ठीक करवा लिया जाएगा।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें