Bounsi News: कदाचार मुक्त और शांति पूर्ण परीक्षा निष्पादन में परीक्षार्थियों का सहयोग अनिवार्य

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। दशमी बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में कई प्रकार के सवाल के साथ - साथ डर का अनुभव भी कर रहे होंगे। इन्हीं सारे सवालों का जवाब और परीक्षा का टिप्स दे रहे है बौंसी बाजार स्थित एलएनडी प्रोजेक्ट बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के वरीय शिक्षक पवन कुमार त्रिभुवन। दशमी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी यदि बताये टिप्स का अनुसरण करेंगे तो निश्चय ही बेहतर तरीके से परीक्षा दे पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करने में सफलता प्राप्त करेंगे। शिक्षक पवन कुमार त्रिभुवन ने बताया कि, परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी अपने मन से भय निकाल दें। प्रयास करें परीक्षा केंद्र के समीप ही परीक्षार्थी अपना आवास ले, ताकि प्रत्येक दिन घर से आने - जाने में लगने वाली समय का बचत हो और परीक्षार्थी अपने समय का सदुपयोग स्वध्याय में लगा सकें। परीक्षा केंद्र पर था जाने के पूर्व परीक्षार्थी सुपाच्य एवं हल्का भोजन ही लें। परीक्षा केंद्र पर मुख्य गेट बन्द होने के एक घंटा पहले पहुंचे। अपने पास केवल प्रवेश - पत्र, आधार कार्ड और दो अच्छी क्वालिटी की कलम रखें। प्रवेश - पत्र में दी गई निर्देशों को अच्छी तरह से अध्ययन करें। परीक्षा केंद्र के बाहर सटे शीट प्लान का अच्छी 

तरह अवलोकन कर केन्द्र में प्रवेश करें। निर्धारित कक्ष में सटे क्रमांक वाले बेंच पर जाकर शांति पूर्वक स्थान ग्रहण करें। परीक्षा भवन में किसी से बात न करें। परीक्षा प्रारंभ होने के पंद्रह मिनट पूर्व वीक्षक द्वारा ओएमआर शीट ( वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने हेतु ) दिया जाएगा, जिसे अच्छी तरह गोला को रंगना है।  प्रारंभिक एक घंटा के अंदर ओएमआर शीट में उत्तर भरकर तैयार रखें। एक घंटी बजने के बाद वीक्षक द्वारा ओएमआर शीट ले लिया जायेगा। परीक्षा भवन में दी जाने वाली उपस्थिति शीट में अपना हस्ताक्षर उसी प्रकार से करें जिस प्रकार प्रवेश - पत्र में किया गया है। समय-समय पर वीक्षकों द्वारा दी जाने वाली सूचनाओं का पालन करें। दीर्घ ( लॉंग ) उत्तरों को तेजी से लिखें ताकि समय के अंदर सभी प्रश्नों को हल किया जा सकें। वार्निंग घंटी बजने के बाद पुनः एक बार उत्तर पुस्तिका की जॉच कर लें। अंतिम घंटी बजने के बाद आप अपनी स्थान तब तक ना छोड़े,जब तक वीक्षक द्वारा बाहर जाने का आदेश ना हो जाए। अगले दिन होने वाली परीक्षा से संबंधित विषय का नोट्स घर पर लगातार देखते रहे। याद रहे कदाचार मुक्त और शांति पूर्ण परीक्षा निष्पादन में परीक्षार्थियों का सहयोग अनिवार्य है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें