Bounsi News: लाल मंदिर में की गई देवी-देवताओं के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत समीप बिरला लाल मंदिर में चल रहे तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन सोमवार को यज्ञ हवन के साथ संपन्न हो गया। माघ मास शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को विधिवत विघ्नहर्ता गणेश, माता पार्वती, नंदी एवं भगवान शिव के 11 वें रुद्र अवतार बजरंगबली की प्रतिमा विग्रह की स्थापना की गई। विद्वान पंडित रतीश चंद्र झा के नेतृत्व में पांच पंडितों के द्वारा तीनों प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच किया गया। तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रथम दिन कामधेनु मंदिर के पुजारी प्रभु जी के द्वारा 24 घंटे अखंड रामायण पाठ, अष्टयाम धुन किया गया। दूसरे दिन कलश यात्रा के साथ प्रतिमा विग्रह स्थापना अनुष्ठान की तैयारी संपन्न की गई। जबकि सोमवार को प्रतिमा विग्रह स्थापना अनुष्ठान तथा यज्ञ आहुति के साथ कार्यक्रम का समापन हो गया। धार्मिक अनुष्ठान के यजमान हरीश केडिया, सपत्न 1 मीणा केडिया यजमान बनी हुई थी। संघ कार्यकर्ता एवं अनुष्ठान के कार्य करने वाले राजाराम अग्रवाल ने बताया कि 80 वर्ष पूर्व 1936 में बिरला मंदिर पंचानंद महादेव की स्थापना धर्मानुरागी बलदेव बिरला के साथ आए काशी विश्वनाथ हिंदू विश्वविद्यालय के 

संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के के साथ यहां शिव मंदिर की स्थापना की। जो लाल मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। तभी से हर वर्ष महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां पूजा अर्चना के साथ-साथ हाल के कई वर्षों से व्यावसायिक संघ के अध्यक्ष राजीव कुमार सिंह के नेतृत्व में उनके टीम के द्वारा श्रावणी माह में महाभिषेक कार्यक्रम आयोजित की जा रही है। पटना बिरला मंदिर ट्रस्ट के प्रदेश सचिव विश्वनाथ शर्मा ने जानकारी दिया कि राज्य ही नहीं बल्कि संपूर्ण देश में बिरला मंदिर ट्रस्ट की देखरेख में चल रहा है। मंदार के बिरला लाल मंदिर के विकास को लेकर यहां एक कमेटी बनाई गई है। इस अवसर पर बाजार के व्यावसायिक शिवकुमार अग्रवाल ने मंदिर में खीर भोग प्रसाद आदि के लिए यहां गौशाला के लिए एक बड़ी दुधारू गाय देने की बात कही है। लाल मंदिर की देखरेख पूर्व में राधेश्याम तंबाकू वाला के द्वारा किया जा रहा था। वर्षों से जीर्ण अवस्था में पड़े पंचानंद महादेव मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के बाद फिर से रौनक लौट आई है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नगर पंचायत मुख्य पार्षद कोमल भारती, बांका से आए काशीराम डोकानियां, जयप्रकाश बजाज, श्रवण केडिया, वार्ड पार्षद गुलशन सिंह, सुशील बजाज, मनीष केडिया मुख्य रूप से मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम में मारवाड़ी महिला मंच की सुमन बजाज, बबीता शर्मा, मधु ड्रोलिया, नीता अग्रवाल, पायल भुवानियां, पूनम सरावगी आदि के द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें