Rewari News : आइजीयू मीरपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस



इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में आज 75वां गणतंत्र दिवस पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जयप्रकाश यादव ने की और उनके साथ उनकी धर्मपत्नी प्रोफेसर सुषमा यादव भी उपस्थित रही।



ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम का आरंभ हुआ। सर्वप्रथम कुलसचिव प्रोफेसर प्रमोद कुमार ने वहां उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया और उन्हें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। कुलपति प्रोफेसर जयप्रकाश यादव ने इस बार के गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभी से मिलकर एक साथ आगे बढ़ाने तथा अपने देश एवं विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का आवाहन भी किया। 



कुलपति ने भारत को 2047 तक विकसित और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने, गुलामी के मानसिकता को दूर करने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, इसकी एकता व अखंडता को सुदृढ़ करने, देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने और नागरिक होने का कर्तव्य निभाने की शपथ भी दिलवाई। 



इस कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग एवं स्पोर्ट्स विभाग की तरफ से किया गया। विद्यार्थियों ने अनेक मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। 



कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय में दिनांक 24 जनवरी को आयोजित यूथ फॉर क्वालिटी भारत मिशन 2024 के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं जैसे पोस्टर मेकिंग, कोलाज मेकिंग, निबंध लेखन एवं भारत को जानो विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया। इन प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय के अतिरिक्त अनेक महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया था। 



कुलपति द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः₹1100, ₹750 और ₹500 का नकद पुरस्कार दिया। आज के कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग प्रोफेसर विजय अरोड़ा ने सभी का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के अंत में फिट इंडिया मुहिम के अंतर्गत रन का फिटनेस शीर्षक से एक दौड़ का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं गैर शिक्षण स्टाफ के सदस्य और विद्यार्थी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें