Rewari News : आगामी सत्र में 134 A के तहत गरीब बच्चों का प्राईवेट स्कूलों में दाखिला सुनिश्चित करें सरकार :: संजय शर्मा


आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओ ने रेवाड़ी विधानसभा के संगठन मंत्री संजय शर्मा के नेतृत्व में ज़िला शिक्षा विभाग रेवाड़ी के डिप्टी सुप्रीटेंडेंट सुमेर सिंह को मुख्य्मंत्री व शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।



ज्ञापन में संगठन मंत्री संजय शर्मा ने कहा है कि अभी हाल ही में दो दिन पहले प्राईवेट स्कूलों की मीटिंग में 134 ए के बच्चों की कई वर्षों से बकाया प्रतिपूर्ति राशि सरकार द्वारा नही देने पर अगले सत्र में 134 ए के बच्चों का दाखिला नहीं करने का निर्णय लिया गया है। प्राईवेट स्कूलों के इस तुगलकी फरमान से 134 ए के गरीब वर्ग के बच्चों का भविष्य धूमिल हो जायेगा। ये अधिकांश स्कूल सामान्य रूप से पढ़ रहे बच्चों का भी जमकर आर्थिक शोषण कर रहे हैं। अत: आम आदमी पार्टी गरीब वर्ग के बच्चों को मिले शिक्षा के अधिकार की रक्षा के लिए व सामान्य विद्यार्थियों का शोषण रोकने के लिए पैरेंट्स हित में आपसे निम्नलिखित मांग करती हैं:- 



*1* सरकार 134 A के लाभान्वित बच्चों की कई सालो की बकाया प्रतिपूर्ति राशि का प्राईवेट स्कूलों को तुरन्त भुगतान करें।

*2* शिक्षा नियम 134 A के तहत पहले से पढ़ रहे गरीब वर्ग के बच्चों का अगले सत्र में दाखिला सुनिश्चित किया जाएं।

*3* हर साल स्कूलों द्वारा में सामान्य रूप से पढ़ रहे बच्चों से अमान्य मद में लिए जाने वाले एनुअल चार्ज, बिल्डिंग फंड, डेवलपमेंट चार्ज, स्कूल फंड, पुपिल फंड और भारी मुनाफे के बावजूद मासिक ट्यूशन फीस वृद्धि पर तुरंत रोक लगे।

*4* दिल्ली सरकार की तर्ज पर प्राईवेट स्कूलों का पिछले 10 सालो का स्पैशल ऑडिट करवाकर पैरेंट्स से वसूली गई राशि वापिस दिलवाई जाएं।

*5* प्राईवेट पब्लिशर्स की महंगी किताबों की जगह नियमानुसार एनसीईआरटी की किताबें लगवाना सुनिश्चित किया जाएं।

आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ता 134 A के बच्चो के भविष्य से कोई खिलवाड़ नहीं होने देंगे और बच्चों के माता पिता के साथ हमेशा खड़ी रहेगें।

इस मौके पर पार्टी के ज़िला उपाध्यक्ष संजय रोहिल्ला, यूथ विंग के ज़िला सहसचिव कपिल, बृजभूषण गुप्ता, फूल सिंह सहित पीड़ित अभिभावक कृपा सैनी और पूनम सैनी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें