Lohardaga News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मताधिकार का प्रयोग करने की प्रतिज्ञा


 ग्राम समाचार, लोहरदगा (झारखंड)। 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर  गुरूवार को कार्यक्रम का आयोजन समाहरणालय परिसर लोहरदगा में किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण द्वारा सर्वप्रथम सभी मतदाताओं को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए भारत देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की प्रतिज्ञा दिलायी गई।



कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् भारत में मताधिकार का प्रयोग किया गया और इसे लोकतंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया। लोकतांत्रिक देश में 18 वर्ष की उम्र के प्रत्येक नागरिक को मताधिकार के समान प्रयोग का अधिकार मिलता है। आज मतदाता दिवस पर जो प्रतिज्ञा ली गई, आप सभी उसका अक्षरशः पालन करेंगे। अगर निर्वाचन में अपने मताधिकार का सही प्रयोग करेंगे तो देश प्रगति के उच्चतम पायदान पर पहुंचेगा। उपायुक्त ने विशेषकर आज नये मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल होने के लिए बधाई दी।

पुलिस अधीक्षक हारिस बिन जमां ने कहा कि शुरूआत में कुछ  देशों में मत देने का अधिकार सिर्फ धनी व संपन्न, पढे लिखे लोगों को ही था। आजाद भारत में सभी को यह अधिकार मिला कि वे अपने मतों का प्रयोग निर्वाचन में कर सकेंगे। निर्वाचन लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। जब निर्वाचन में भाग लें तो निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। 

किया गया सम्मानित

आज के कार्यक्रम में 18-19 आयुवर्ग के 13 नये मतदाताओं, 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 05 मतदाताओं, दिव्यांग श्रेणी के 04 मतदाताओं को पुष्पगुच्छ देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। नये मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड भी प्रदान किया गया। विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 में बेहतर कार्यक्रम करने वाले 16 बीएलओ,  07 बीएलओ सुपरवाईजर और निर्वाचन कार्यालय, लोहरदगा के कर्मियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।


आज के कार्यक्रम में भू-अर्जन पदाधिकारी जय ज्योति सामंता, उप निर्वाचन पदाधिकारी नारायण राम, जिला परिषद सदस्य किस्को संदीप कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, अवर निबन्धक लोहरदगा समेत अन्य उपस्थित थे।

- ग्राम समाचार लोहरदगा, ब्यूरो रिपोर्ट।


Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें