Chandan News: शिक्षा संवाद कार्यक्रम में बीडीओ ने दिए बच्चे और अभिभावक को कल्याणकारी योजना की जानकारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। राज्य भर मे 15 जनवरी से 20 जनवरी तक चल रहे शिक्षा से संबंधित जन कल्याणकारी योजना के तहत शुक्रवार को चांदन प्रखंड के माध्यमिक उच्च विद्यालय कुसुम जोरी परिसर में प्रधानाध्यापक श्याम सुंदर बरनवाल की अध्यक्षता में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चांदन बीडीओ राकेश कुमार व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेश ठाकुर के साथ विद्यालय संकुल के सभी शिक्षक और शिक्षिका मौजूद थे। शिक्षा संवाद कार्यक्रम के आलोक में विद्यालय के बच्चे एवं उनके अभिभावक ने सिरकत क्या और बीडीओ राकेश कुमार द्वारा शिक्षा से संबंधित क्रियान्वयन योजनाबद्ध तरीके से जानकारी दिए। बीडीओ ने खासकर अभिभावकों एवं बच्चों को पढ़ाई पर प्रकाश डाला और बताया की बिहार सरकार गांव समाज के लिए उत्थान के लिए कटिबद्ध हैं। इनके सरकार में पढ़ाई-लिखाई करने वाले बच्चों एवं युवक युवतियों को अन्य राज्य की 


अपेक्षा में अधिक रोजगार एवं नौकरी देने का काम किया है। इसलिए घर के सभी बच्चों को स्कूल भेजे। साथ ही उन्होंने बच्चों को मिलने वाली सहयोग जैसे स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड,मुख्य मंत्री कन्या उत्थान योजना,बालक बालिका साइकिल,पोशाक,छात्रवृति योजना आदि के साथ मेट्रिक परीक्षा में प्रथम स्थान लाने वाले छात्र छात्रा ओं को सरकार द्वारा 10 हजार रुपए देने,इंटर मिडीएट छात्रों को 25 हजार रुपए मिलने की जानकारी दिए। कार्यक्रम के दौरान पुछे जाने पर कुछ बच्चों ने छात्रवृति नही मिलने की शिकायत पर बीडीओ ने त्वरित संज्ञान में लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जांच प्रतिवेदन निर्गत कर सिघ्र निदान करने का निर्देश दिया। वहीं माध्यमिक उच्च विद्यालय कुसुम जोरी में विज्ञान की टीचर नही रहने आदि मुल भुत समस्या का फीडबैक तैयार कर जिला मुख्यालय में रिपोर्ट करने की बात कही। बीडीओ ने बताया की विद्यालय में बच्चों की उपस्थिती 75% रहना अनिवार्य हैं तभी सरकारी लाभ पाने को सक्षम होगें। पढ़ने लिखने वालों में से आप भी डीएम कलेक्टर डॉक्टर इंजीनियर बन सकते हैं।बीडीओ ने बच्चों के अभिभावक से अपील करते हुए कहा की छोटे छोटे बच्चों से मजदूरी नही करवायें रोज स्कूल भेजे। उन्होंने नोनीहाल बच्चों पर भी ध्यान आकृष्ट कराया और आंगनवाड़ी केंद्र से मिलने वाली लाभ को विस्तार पूर्वक बताया। इस मौके पर विद्यालय संकुल के शिक्षक प्रधानाध्यापक श्याम सुंदर बरनवाल,सुनील कुमार सिंह, अजय कुमार राय, अजय कुमार मालवीय, राजीव रंजन झा,शिक्षिका स्नेहा कुमारी, ममता कुमारी, आदि शिक्षक सहित विद्यालय के बच्चें और अभिभावक मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें