Chandan News: नव निर्माण हनुमान प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 251 कलश सोभा यात्रा

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। अयोध्या में रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर जिले भर सहित चांदन प्रखंड क्षेत्र में खुसिया के साथ भक्ति मय माहौल में सराबोर हो गया। इस खुशी में जहां दुर्गामंदिर,काली मंदिर बाबा भयहरणनाथ मंदिर, के साथ पांडेडीह, नावाडीह,सहित सभी गांव के सभी मंदिरों की साफ सफाई के साथ उसे काफी सुंदर ढंग से सजाया गया है। इस अवसर पर रविवार को 251 महिला की कलश यात्रा के साथ पांडेडीह में नवनिर्मित हनुमान मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर को लेकर सोभा यात्रा निकाली गई।सोभा यात्रा में भक्त गाजे बाजे औऱ घोड़े एंव रथ के साथ कलश यात्रा में शामिल महिला एंव युवती पांडेडीह काली मंदिर से प्रखंड कार्यालय होते हुए पक्की सड़क से चांदन नदी के कलुआ घाट तक गयी। जहां वेदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश में 


पवित्र जल लेकर उसी रास्ते से हनुमान मंदिर तक गयी। इस कलश यात्रा में हनुमान,राम,लक्ष्मण और सीता के रूप सजधज कर साथ चल रही छोटे छोटे बच्चे बच्चियां मुख्य आकर्षण की केंद्र बनी रही। इस पूरी कलश यात्रा से जयश्री राम के जयघोष से पूरा प्रखंड भक्तिमय हो गया। कलश यात्रा के बाद देर रात मंदिर में अधिवास पंचांग पूजन किया जाएगा। जबकि सोमवार को हनुमान मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा पूजन और अखंड रामधुन कीर्तन किया जाएगा। जबकि मंगलवार को इस कार्यक्रम का विधिवत समापन किया जाएगा। इस मूर्ति की स्थापना पांडेडीह निवासी स्वतंत्रता सेनानी स्व शंकर पाण्डेय की पत्नी सावित्री देवी द्वारा स्थापित किया गया है। जबकि प्रेरक उन्ही के पुत्र राजेन्द्र पांडेय है। जिसमे पूरे ग्रामवासी बढ़चढ़ कर अपना सहयोग कर रहे है। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से निशिकांत,अवधेश,जितेंद्र, प्रदीप,सहित अन्य युवा उपस्थित थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें