Bounsi News: मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका में ख़ुशी का माहौल

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा के महज कुछ घंटों के बाद ही सरकार ने 2.30 लाख आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के साथ ही त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में वृद्धि कर दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन दोनों प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। आज की बैठक में कुल 19 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि प्रदेश में एक लाख 15 हजार नौ सेविका और इतनी ही संख्या में सहायिका हैं। सरकार ने इनके देय भत्ता में पहली अप्रैल 2024 के प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है। आंगनबाड़ी सेविका को अभी 5950 रुपये भत्ता के रूप में मिलते हैं। जिसे बढ़ाकर सात हजार रुपये किया गया है। इसी प्रकार सेविका को मिल रहे 2975 रुपये को बढ़ाकर चार हजार रुपये किया गया है। इस निर्णय के बाद 



सरकार को अंतर राशि के रूप में प्रतिवर्ष 286.37 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा। वर्तमान में इस योजना में केंद्र का हिस्सा 60 प्रतिशत और राज्य का हिस्सा 40 प्रतिशत है, लेकिन भत्ते में वृद्धि के बाद योजना में राज्य की हिस्सेदारी बढ़कर 61.43 प्रतिशत जबकि केंद्र की 38.57 प्रतिशत हो जाएगी। इसी कड़ी में बौंसी प्रखंड की आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका में ख़ुशी का माहौल है। इस  अवसर पर बौंसी प्रखंड की आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने बौंसी प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित सी डी पी ओ कार्यालय के समीप एक दुसरे को गुलाल लगा कर ख़ुशी का इजहार किया। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से प्रखंड की सभी आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका उत्साहित हैं। इस अवसर पर ब्यूटी कुमारी, मीणा कुमारी, सुषमा कुमारी, प्रिया कुमारी शिक्षिका, रेशमा खातून, नीलम मिश्रा, कंचन कुमारी, अजिता कुमारी, सारदा कुमारी, उषा झा, कविता कुमारी सहित अन्य  आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका मौजूद थीं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें