Bounsi News: मंदार महोत्सव के आयोजन के तीसरे दिन कलाकारों ने दर्शकों को किया मोहित

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। मंदार महोत्सव सह राजकीय बौंसी मेले 2024 में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंगलवार को बांका जिले से आए विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने अपने कार्यक्रम की प्रस्तुति दे कर दर्शकों को समाज में  घटित  हो रहे घटनाओं के बारे में विभिन्न प्रकार के संदेश दिए। विभिन्न विद्यालयों में सेंट जोसेफ स्कूल बांका के छात्रों के ग्रुप ने मौजूदा समय में मोबाइल के दुरुपयोग पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति कर मौजूद श्रोताओं को कई तरह की जानकारी दी। वर्तमान समय में मोबाइल का दुरुपयोग लोगों के द्वारा किस प्रकार किया जा रहा है। कार्यक्रम को आरव और उनके साथियों के द्वारा मंच पर दिखाया गया। यह प्रस्तुति विद्यालय के शिक्षक नीतीश कुमार के नेतृत्व में की गई। कस्तूरबा गांधी विद्यालय बाराहाट की छात्राओं ने "ओ मितवा सुन मितवा तुझको क्या डर है रे" पर ग्रुप के साथ नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया। सिमरन डांस क्लास की छोटी-छोटी बच्चियों ने जिनको है बेटियों पर नित्य प्रस्तुत किया। आज के समय में बेटियों के महत्व को मंचन के माध्यम से दिखाया गया। वहीं शिशु विद्या मंदिर बाराहाट के अरुणिमा और सत्यम के द्वारा शराब से होने वाली बुराइयों के बारे में नृत्य और गीत के माध्यम से दिखाया गया। जीना है तो पापा शराब मत पीना गीत गाकर बच्चों ने भाव विभोर मंचन किया। संत जोसेफ स्कूल की छात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रम के समन्वयक एवं उद्घोषक कुंदन 

बिहारी की पुत्री सुप्रिया ने नृत्य की प्रस्तुति कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा नेहा उसकी सहेलियों जटवा और जट्टन की नोक झोंक भरी गीत और नित्या की प्रस्तुति दिखाया। वहीं एल एन डी उच्च विद्यालय की छात्रा ने एक राधा एक मीरा दोनों ने श्याम को चाहा जीत पर नृत्य किया। संत जोसेफ हरिमोरा के बच्चों ने भी बेहतर नृत्य की प्रस्तुति कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। जबकि जिले के विभिन्न विद्यालयों के छात्र- छात्राओं के द्वारा मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति की गई। एसबीपी विद्या विहार की छात्राओं के द्वारा वर्तमान समय पर स्कूल और कॉलेज में छात्रों के साथ हो रहे दुराचारों को मंच पर प्रस्तुत किया। साथ ही मंच से बदलते समय में लोगों की सोच को भी बदलने का संदेश दिया। मॉडर्न इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग की छात्रा सोनाली ने देशभक्ति गीत पर भावपूर्ण नृत्य कर दर्शकों में देशभक्ति की भावना जगाया। मंदार महोत्सव को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिससे माहौल खराब न हो, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम मंदार महोत्सव में लगातार अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही है। टीम के सदस्य अविनाश कुमार ने जानकारी दिया की टीम के सभी सदस्य सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं। जिससे मेले में आने वाले लोगों को परेशानी ना हो वहीं मंदार महोत्सव में जिला प्रशासन द्वारा कृषि प्रदर्शनी मेला का आयोजन किया गया है। जिसमें मेले में आए लोग घूम-घूम कर आनंद उठा रहे हैं ।साथ ही कृषि प्रदर्शनी में किसानों को कई प्रकार की जानकारी दी जा रही है। वहीं पशुपालन एवं मत्स्य पालन की जानकारी भी कृषि प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों को दी जा रही है। कृषि विभाग के द्वारा कृषि प्रदर्शनी में खेती में उपयोग होने वाले उपकरण की प्रदर्शनी लगाई है। किसान उपकरण की खरीदारी कर लाभ उठा रहे हैं। यांत्रिक विभाग के द्वारा 110 प्रकार के कृषि उपकरण पर अनुदान दिया जा रहा है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें