Bounsi News: मंदार महोत्सव 2024 को ले जिलाधिकारी ने 10 जनवरी तक सभी कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। मंदार महोत्सव सह राजकीय बौंसी मेला 2024 को लेकर बांका जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने जिले के अन्य पदाधिकारियों के साथ मेला मैदान स्थित मुनीश्वर कृषि प्रदर्शनी सहित बने मंच पर बैठक कर मेले में किये गये कार्यों की समीक्षा की। इसके पूर्व जिलाधिकारी के द्वारा कृषि प्रदर्शनी का जायजा लिया गया। कृषि प्रदर्शन के अंदर लगे पेवर ब्लॉक को बदलवाने, रंगाई पुताई के अलावे बिजली की व्यवस्था, कृषि प्रदर्शनी के अंदर बने शौचालय को स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिए कहा गया। वहीं मत्स्य विभाग के अधिकारियों को प्रदर्शनी में रंगीन मछली को ना दिखाकर स्थानीय तालाब की मछली प्रदर्शनी में दिखने की बात कही गई। जिससे लोगों में मत्स्य पालन को लेकर जागरूकता आए और मछली पालन को बढ़ावा मिल सके। जिला कृषि पदाधिकारी एवं पशुपालन पदाधिकारी को ससमय कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। मेला ग्राउंड स्थित नाला निर्माण को लेकर नगर पंचायत पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को नाला निर्माण पूर्ण करवाने के अलावे रेलवे लाइन समीप कचरे की सफाई करने का निर्देश दिया गया। साथ ही अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि 

खराब सड़कों की सूची बनाकर मरम्मती करवाने के लिए संबंधित विभाग को दें। इसके अलावे नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी को नगर पंचायत के सभी लाइटों को दुरुस्त करने के साथ ही समुचित बिजली की व्यवस्था, ठंड से बचाव के लिए प्रयाप्त मात्रा में अलाव की व्यवस्था करवाने की बात कही गई। मौके पर पीएचईडी विभाग को निर्देशित किया गया कि मेला क्षेत्र में समुचित पानी की व्यवस्था करावें। साथ साथ मंदार पर्वत तराई अवस्थित पापहरणी सरोवर के पास मोटा कपड़ा युक्त चेंजिंग रूम, मोबाइल टॉयलेट के साथ-साथ सभी शौचालय को सुचारू रूप से चालू करवाने का निर्देश दिया गया। ग्राउंड की साफ सफाई एवं मेला ग्राउंड की समतलीकरण करने का निर्देश विभागीय अधिकारी को दिया गया और बताया गया की 10 जनवरी तक सभी कार्य पूर्ण कर लिया जाय। उनके द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि मेला के क्रम में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप लगाकर मेला मैदान और पापहरणी सरोवर में सरोवर स्थित कैपिंग करके रहेगी। आपातकाल से निपटने के लिए एंबुलेंस की 24 घंटे उपलब्धता करने की बात कही गई। साथ ही अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देशित करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम पर बैठने की व्यवस्था एवं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सादे निवास में पुलिसकर्मी की तैनाती करवाने की बात कही गई। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था आदि का भी निर्देश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी को मेले में आने वाले वाहनों के ठहराव की समुचित व्यवस्था को लेकर निर्देश दिया गया। वहीं आपदा से निपटने के लिए आपदा मित्रों की तैनाती का भी निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। पापहरणी सरोवर में बैरिकेडिंग के अलावे ड्रॉप गेट बनाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग को संपूर्ण मेले में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त करवाने के लिए कहा गया। मेले में आने वाले सफा धर्मावलंबियो के आगमन को देखते हुए उनके लिए अलाव एवं चेंजिंग रूम तथा उनके ठहरने आदि की व्यवस्था का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से एडीएम माधव कुमार सिंह, डीडीसी कौशलेंद्र कुमार, डीएसपी मुख्यालय मंगेश कुमार, एसडीपीओ विपिन बिहारी, वरीय उपसमाहर्ता सुरेंद्र कुमार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पदाधिकारी अनंत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी प्रेम कांत सूर्य प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता, नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी रवि शंकर प्रसाद सिंह, रेफरल अस्पताल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संजीव कुमार सहित अन्य विभाग के कर्मी मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें