Rewari News : आम आदमी पार्टी ने प्राईवेट स्कूलों द्वारा 134ए के तहत दाखिला नहीं देने पर स्कूलों में तालाबंदी की चेतावनी दी


रेवाड़ी शहर के आज़ाद चौक स्थित आम आदमी पार्टी कार्यालय पर संगठन मंत्री संजय शर्मा की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ताओ की एक मीटिंग बुलाई गई। 



मीटिंग में रेवाड़ी विधानसभा के संगठन मंत्री संजय शर्मा ने मौजूद कार्यकर्ताओ को बताया कि मीडिया के माध्यम से हमें जानकारी प्राप्त हुई हैं कि प्राईवेट स्कूलों द्वारा सरकार की तरफ़ से कई वर्षो की 134ए चिराग योजना के लाभान्वित बच्चों की बकाया प्रतिपूर्ति राशि अभी तक नहीं देने पर आगामी शैक्षणिक सत्र में बच्चो को दाखिला नहीं देने का मीडिया में तुगलकी फरमान जारी किया है।

संगठन मंत्री संजय शर्मा ने मीटिंग में बताया कि एक तरफ तो ये प्राईवेट स्कूल हरियाणा एजुकेशन एक्ट के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए हर साल बच्चों से एनुअल चार्ज, बिल्डिंग फंड,स्कूल फंड डेवलपमेंट चार्ज, पुपिल फंड के नाम पर हजारों रूपये की नाजायज राशि जबरन वसूलते है। और स्कूल के भारी मुनाफे में होने के बावजूद भी हर साल फीस एवम् अन्य अमान्य फंड्स में भारी बढ़ोतरी भी करते हैं। इतना ही नहीं ये स्कूल कमीशनखोरी के चलते हर साल एनसीईआरटी की जगह प्राईवेट पब्लिशर्स की बहुत महंगी पुस्तकें और स्कूल यूनिफॉर्म पैरेंट्स को किसी एक निश्चित दुकान से ही खरीदने को बाध्य करते हैं। फिर अगले साल वो निजी प्रकाशक की पुस्तके बदल भी देते हैं। वो पुरानी पुस्तके अगले साल किसी के भी काम नहीं आती है। पैरेंट्स को इन हजारों रूपये की मंहगी किताबों को 10 रूपये किलो रद्दी के भाव बेचना पड़ता है। संजय शर्मा ने कहा कि हम किसी भी बच्चे का दाखिला नहीं रुकने देंगे। यदि स्कूलों द्वारा एक बच्चे का भी दाखिला रोका गया तो हम हम उस बच्चे की शिक्षा के अधिकार के लिए जरूरत पड़ने पर स्कूलों की तालाबंदी करने से भी नहीं चूकेंगे और सभी बच्चों के शिक्षा के अधिकार की सुरक्षा करके रहेंगे। हम पूरी तरह से 134 A के बच्चों और उनके साथ हमेशा खड़े रहेगें।

चिकित्सा प्रकोष्ठ के ज़िला अध्यक्ष डॉक्टर रविन्द्र बढ़ालिया ने कहा कि सरकार को जल्द सभी स्कूलों की बकाया राशि अदा करनी चाहिए। ताकि बच्चो की शिक्षा प्रभावित ना हो।

युवा जिला अध्यक्ष अभिषेक झांब ने कहा कि सरकार और स्कूल एसोसिशन को एक टेबल पर मिल बैठकर अपनी समस्याओं का समाधान करना चाहिए लेकिन बच्चों के भविष्य से कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। ब्लॉक प्रभारी मनोज अन्ना ने भी पैरेंट्स के हक की लड़ाई लड़ने में हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया।

इस मौके पर यूथ विंग के जिला सहसचिव कपिल, उषा देवी, बृजभूषण गुप्ता, रुपचंद आज़ाद, मनोज अन्ना, फूल सिंह और लक्ष्मणदास सहगल आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें