Rewari News : विश्व एड्स दिवस पर नागरिक अस्पताल में जागरूकता रैली निकाली गई

रेवाड़ी में 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता रैली निकाली गई। PMO व कार्यक्रम के नॉडल अधिकारी डॉक्टर दीपक वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेवाड़ी में 958 एड्स मरीजों को दिए जा रहे हर महीना 2250 रुपए पैंशन भत्ता।

एचआईवी एड्स संक्रमण से होने वाली जानलेवा बीमारी एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष एक दिसंबर को एड्स दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद बीमारी के खिलाफ दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने, एचआईवी से पीड़ित लोगों के साथ समर्थन दिखाने, एड्स से मरने वालों को याद करने और नए संक्रमणों को रोकने के खिलाफ जागरूकता फैलाना है। आज रेवाड़ी के नागरिक अस्पताल में भी एड्स दिवस पर एक जागरूकता रैली निकाली गई जिसे एड्स नोडल अधिकारी डॉक्टर दीपक वर्मा और पीएमओ डॉक्टर अशोक कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि एचआईवी पॉजिटिव होना और एड्स होना दोनों अलग बातें हैं। रेवाड़ी जिले में 958 एड्स के मरीज है जो ART सेंटर में अपना इलाज ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि नियमित दवाइयां खाने वाले मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 2250 रुपए प्रति महीना पेंशन भत्ता राहत राशि भी दी जाती है। 

उन्होंने बताया कि एड्स फैलने की मुख्य तीन वजह होती है जिनमें से पहला यौन संबंध बनाना, दूसरा एचआईवी संक्रमित खून चढ़ाना और तीसरा मां से प्रेगनेंसी के दौरान बच्चों को होना पाया गया है। उन्होंने बताया कि इन सभी बातों में अगर ध्यान रखा जाए तो एचआईवी संक्रमित लोगों को एड्स होने से बचाए जा सकता है। उन्होंने जानकारी देते गए बताया कि एड्स के प्रति स्कूल कॉलेज में समय-समय पर जाकर छात्र-छात्राओं और नुक्कड़ नाटक के माध्यमों से आमजन को इसके प्रति जागरूक किया जाता है आज विश्व एड्स दिवस पर रेवाड़ी के नागरिक अस्पताल से एक रैली निकालकर भी जागरूक किया गया है और आज शाम को भी एड्स जागरूकता कैंडल मार्च निकाला जाएगा।

विश्व एड्स दिवस की शुरुआत 1 दिसंबर 1988 से हुई थी। AIDS को लेकर हमारे समाज में सालों से कई मिथक चले आ रहे हैं जिसकी वजह से इस बीमारी से पीड़ित लोगों को शर्मिंदगी और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है। इन मिथकों को दूर करने और मरीजों की बेहतर देखभाल और उन्हें प्रोत्साहन करने के लिए ही विश्व एड्स दिवस की शुरुआत हुई थी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें