Godda News : महागामा में बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान का प्रशिक्षण प्रारंभ


प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र महागामा में आज सोमवार को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया।

इस अवसर पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज बालहंस ने कहा की यह प्रशिक्षण चार दिवसीय और गैर आवासीय है। प्रशिक्षण प्रखंड के सभी विद्यालयों के दो-दो शिक्षकों को दिया जाएगा। प्रशिक्षण कुल आठ बैचों में संपन्न होगा।

प्रखंड साधन सेवी शमीम इकबाल ने कहा की प्रशिक्षण हेतु फाइल, फोल्डल, नोटबुक, कलम, मार्कर, बैच एवं चार्ट पेपर की व्यवस्था जिला स्तर पर की गई है। प्रशिक्षणार्थी के भोजन की व्यस्था स्थानीय स्तर पर की गई है।

प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए विषय विशेषज्ञ मुज्जफर आलम ने कहा की प्रशिक्षण का उपयोग जब शिक्षक कक्षा में करेंगे तभी प्रशिक्षण की सार्थकता है।

ख्याति प्राप्त प्रशिक्षक मुरारी प्रसाद शर्मा ने कहा की एफ एल एन प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य 3 से 8 आयु वर्ग वाले बच्चों को भाषा एवं आरंभिक स्तर पर गणित, अंग्रेजी को मजबूती प्रदान करना है।

वरीय प्रशिक्षक राजेंद्र पंडित ने कहा की यह प्रशिक्षण वर्ग प्रथम से तृतीय तक बच्चों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसमें गतिविधि आधारित शिक्षण एवं शिक्षण सहायक सामग्री के उपयोग पर व्यापक जोर दिया गया है।


प्रशिक्षक रीतेश रंजन ने बताया कि एफ एल एन एवं निपुण भारत का क्रियान्वन सामाजिक, भावात्मक एवं नैतिक कौशल का विकास, विद्यालय पूर्व तैयारी, भाषा साक्षरता एवं गणितीय संक्रियाओं की समझ को विकसित करना है।

शिक्षकों के बीच काफी लोकप्रिय प्रशिक्षक निलेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा की प्रशिक्षण से शिक्षकों में प्रिंट रिच अवधारणा, लर्निंग ट्रैकिंग फॉर्मेट को भरने की तथा पाठ योजना की व्यापक और विस्तृत समझ बनेगी।

प्रशिक्षण में भाग लेने वालों में मुझसे रुप से अंजना चौधरी भगत, बबिता कुमारी, अनिता कुमारी मरांडी, वंदना कुमारी, नकुल ततवा, खुशवर रहमान, दयानंद कुमार, मोहन प्रसाद साह, अनिल प्रसाद,अब्दुल जब्बार समेत अस्सी प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

ग्राम समाचार,गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - संपादक

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें